Thursday, March 28, 2024
Advertisement

बजट: वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी, पूरी दुनिया से कटे रहेंगे बजट की प्रिंटिंग से जुड़े कर्मचारी

हलवा सेरेमनी बजट प्रक्रिया के आखिरी चरण की शुरुआत है जिसके बाद वित्त मंत्रालय के बेसमेंट में बनी प्रेस में बेहद गुप्त तरीके से इसकी प्रिंटिंग का काम होता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 20, 2018 19:25 IST
Halwa ceremony- India TV Hindi
Image Source : PTI Halwa ceremony

नई दिल्ली: आम बजट की तैयारियों के सिलसिले की शुरुआत आज वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी से हई। बजट दस्तावेजों के प्रिंटिंग की औपचारिक शुरुआत से पहले वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी हुई। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट प्रिंटिंग को हरी झंडी दिखाई। दरअसल हलवा सेरेमनी बजट प्रक्रिया के आखिरी चरण की शुरुआत है जिसके बाद वित्त मंत्रालय के बेसमेंट में बनी प्रेस में बेहद गुप्त तरीके से इसकी छपाई का काम होता है। 

हलवा सेरेमनी की परंपरा सालों से चली आ रही है। भारतीय परंपरा के अनुसार कोई भी शुभ कार्य शुरू करने से पहले लोगों का मुंह मीठा कराया जाता है। इसलिए बजट दस्तावेजों की छपाई के काम की शुरुआत हलवा सेरेमनी से होती है। इस अवसर पर वित्त मंत्री खुद प्रिंटिंग से जुड़े लोगों को हलवा बांटकर इसका शुभारंभ करते हैं। इस सेरेमनी के बाद वित्त मंत्रालय के करीब 100 कर्मचारी नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट में बने प्रिंटिंग प्रेस में अगले कुछ दिन तक रहकर छपाई की प्रक्रिया पूरी करते हैं। 

हलवा सेरेमनी के साथ ही बजट प्रिंटिंग से जुड़े कर्मचारी अगले कुछ दिनों तक दुनिया से कटे रहते हैं। उन्हें परिवार या अपने परिचितों से मिलने की इजाजत नहीं होती है। प्रिंटिंग प्रेस में एक लैंडलाइन फोन होता है जिसपर केवल इनकमिंग कॉल की सुविधा होती है। इस फोन तक भी कुछ खास अधिकारियों की ही पहुंच रहती है।  गौरतलब है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को संसद में बजट पेश करेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement