Friday, April 26, 2024
Advertisement

काला धन: भारतीय खाताधारकों की सूचना के लिए भारत, स्विट्जरलैंड में समझौता

नई दिल्ली: काले धन पर लगाम लगाने में सरकार को बड़ी सफलता मिली है। सितंबर 2019 से भारत को स्विस बैंक के भारतीय खातेदारों से संबंधित सूचनाएं स्वत: मिल जाया करेंगी। सूचना के स्वत: आदान-प्रदान

IANS IANS
Published on: November 23, 2016 8:24 IST
Swiss Accounts- India TV Hindi
Swiss Accounts

नई दिल्ली: काले धन पर लगाम लगाने में सरकार को बड़ी सफलता मिली है। सितंबर 2019 से भारत को स्विस बैंक के भारतीय खातेदारों से संबंधित सूचनाएं स्वत: मिल जाया करेंगी। सूचना के स्वत: आदान-प्रदान (एईओआई) समझौते पर मंगलवार को भारत तथा स्विट्जरलैंड ने हस्ताक्षर किए। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, "विदेशी खातों में जमा काले धन की बुराई को समाप्त करना वर्तमान सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है।"

बयान के मुताबिक, इस लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए भारत की ओर से प्रत्यक्ष कर बोर्ड(सीबीडीटी) के अध्यक्ष सुशील चंद्रा और स्विट्जरलैंड की ओर से भारत में स्विस दूतावास के डेप्यूटी चीफ ऑफ मिशन गिल्स रोड्यूट ने आज यहां सूचना के स्वत:आदान-प्रदान(एईओआई) के क्रियान्वयन संबंधी संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए।

बयान में कहा गया है, "इसके परिणाम स्वरूप अब स्विट्जरलैंड में 2018 से खोले गए भारतीय नागरिकों के खातों की वित्तीय लेन-देन की सूचना सितंबर, 2019 और इसके बाद भारत को स्वत: ही मिलना संभव हो जाएगा।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement