Saturday, April 20, 2024
Advertisement

राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण मुद्दा: तृणमूल कांग्रेस ने की गृह मंत्री से असम दौरा करने की मांग

लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय ने असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) का मुद्दा उठाया और सूची में काफी संख्या में वैध लोगों का नाम हटाए जाने का दावा करते हुए गृह मंत्री से असम का दौरा करने की मांग की।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: August 02, 2018 14:54 IST
लोकसभा, तृणमूल कांग्रेस, असम, एनआरसी,NRC- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय ने उठाया असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी का मुद्दा 

नई दिल्ली: लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय ने असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) का मुद्दा उठाया और सूची में काफी संख्या में वैध लोगों का नाम हटाए जाने का दावा करते हुए गृह मंत्री से असम का दौरा करने की मांग की। शून्यकाल में इस विषय को उठाते हुए सौगत राय ने कहा कि असम में एनआरसी का विषय काफी महत्वपूर्ण है।

राय ने कहा, जो सूची जारी की गई है, उसमें 40 लाख लोगों के नाम हटाये गए हैं। उन्होंने कहा कि इसमें हिन्दू बंगाली लोग शामिल हैं। बिहार सहित कुछ और स्थानों के लोग भी हैं। इसमें पिछड़े वर्ग से संबंधित मतुआ समुदाय के काफी संख्या में लोगों के नाम हटाये गए हैं। 

सौगत राय ने कहा कि हमारी मुख्यमंत्री (ममता बनर्जी) ने कहा कि इससे गृह युद्ध और खूनखराबे की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।इस पर गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू को अपने स्थान से कुछ कहते देखा गया लेकिन उनकी आवाज नहीं सुनी जा सकी । खबरों के अनुसार, ममता बनर्जी ने एनआरसी के मुद्दे पर गृह युद्ध की स्थिति उत्पन्न होने की बात कही थी हालांकि बाद में इससे इंकार किया था । बहरहाल, सौगत राय ने कहा कि उनकी पार्टी के चार सांसद असम गए हैं और गृह मंत्री को भी असम जाना चाहिए। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement