Thursday, March 28, 2024
Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड : ED ने पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी समेत 34 आरोपियों के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की

अगस्ता वेस्टलैंड रिश्वत मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी समेत 34 आरोपियों के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 18, 2018 17:30 IST
AgustaWestland VVIP chopper scam: ED files supplementary charge sheet against ex-Air Force Chief SP - India TV Hindi
AgustaWestland VVIP chopper scam: ED files supplementary charge sheet against ex-Air Force Chief SP Tyagi, others

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड रिश्वत मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी समेत 34 आरोपियों के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल कर दिया है। आरोपियों में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी के अवाला उनके रिश्तेदार, वकील गौतम खेतान और इटली के दो मध्यस्थ भी शामिल हैं। यह सप्लीमेंट्री चार्जशीट विशेष लोक अभियोजनक एनके मट्टा द्वारा कोर्ट में दाखिल की गई। प्रवर्तन निदेशालय ने चार्जशीट में कहा है कि पैसों का लेनदेन कई विदेशी कंपनियों के माध्यम से हुआ।

क्या है अगस्ता हेलिकॉप्टर घोटाला?

भारतीय वायुसेना के लिए 12 वीवीआईपी हेलि‍कॉप्टरों की खरीद के लिए एंग्लो-इतालवी कंपनी अगस्ता-वेस्टलैंड के साथ साल 2010 में किए गए 3 हजार 600 करोड़ रुपये के करार को जनवरी 2014 में भारत सरकार ने रद्द कर दिया। इस करार में 360 करोड़ रुपये के कमीशन के भुगतान का आरोप लगा। कमीशन के भुगतान की खबरें आने के बाद भारतीय वायुसेना को दिए जाने वाले 12 एडब्ल्यू-101 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की सप्लाई के करार पर सरकार ने फरवरी 2013 में रोक लगा दी थी। जिस वक्त करार पर रोक लगाने का आदेश जारी किया गया उस वक्त भारत 30 फीसदी भुगतान कर चुका था और तीन अन्य हेलीकॉप्टरों के लिए आगे के भुगतान की प्रक्रिया चल रही थी।

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर बिक्री में गलत ‘अकाउंटिंग’ और भ्रष्टाचार करने को लेकर फिनमेकानिका के पूर्व प्रमुख गुसेप ओर्सी को साढ़े चार साल कैद की सजा सुनाई गई है। इतालवी रक्षा एवं एयरोस्पेस कंपनी ने 3,600 करोड़ रुपये में 12 चॉपर की डील की थी, जिसमें भ्रष्टाचार को लेकर मिलान की अपीलीय अदालत ने 2014 के पिछले अदालती आदेश को पलट दिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement