Saturday, April 20, 2024
Advertisement

नोटबंदी के 9वें दिन भी बैंकों, ATM पर नकदी के लिए लोगों का संघर्ष जारी

नई दिल्ली: बैंकों और ATM के सामने शुक्रवार को भी लोगों की लंबी कतारें देखने को मिली। 1000 और 500 के नोट अमान्य होने के बाद रोजमर्रा के खर्च के लिए नकदी हासिल करने लगातार

IANS IANS
Published on: November 18, 2016 20:47 IST
Bank queue- India TV Hindi
Bank queue

नई दिल्ली: बैंकों और ATM के सामने शुक्रवार को भी लोगों की लंबी कतारें देखने को मिली। 1000 और 500 के नोट अमान्य होने के बाद रोजमर्रा के खर्च के लिए नकदी हासिल करने लगातार नौवें दिन संघर्ष करते रहे। लोग सुबह से ही बैंकों और एटीएम मशीनों के सामने अमान्य नोटों को बदलने या नकदी हासिल करने के लिए खड़े दिखाई दिए।

​(देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

लोगों ने ज्यादा देर तक इंतजार करने को लेकर निराशा जाहिर की। इनमें से कई लोगों ने अपने पूर्व प्रयासों में टेलर मशीनों के काम नहीं करने से नकदी नहीं मिल पाने पर अपनी नाराजगी जताई। इसमें मेट्रो स्टेशनों के अंदर लगे ATM भी शामिल हैं, जिनमें या तो नकदी नहीं है या उनमें तकनीकी दिक्कतें हैं।

पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार निवासी प्राची अग्रवाल ने कहा कि वह कालेधन और भ्रष्टाचार को समाप्त करने के इस कदम का समर्थन करती हैं, लेकिन सरकार को नए नोट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराना चाहिए था।

अग्रवाल ने कहा कि 500 और 2000 रुपये के नोट अभी भी बड़े स्तर पर उपलब्ध नहीं हैं। इसकी मांग और आपूर्ति में बड़ा अंतर है। पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट बंद होने से यह समस्या पैदा हुई है, जो प्रचलित भारतीय मुद्रा का 86 प्रतिशत थे।

एक्सिस बैंक के एटीएम के सामने लंबी लाइन में अपनी बारी का इंतजार कर रहे एचसीएल के एक कर्मचारी ने कहा कि उसके पास इंतजार करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। कर्मचारी ने कहा, "मैं यहां बीते दो घंटे से कुछ नकदी निकालने के लिए इंतजार कर रहा हूं। मेरे पास सिर्फ 30 रुपये हैं।"

लाजपत नगर में एक एटीएम के बाहर खड़े 25 साल के युवक ने कहा, "यहां पहले ही दो घंटे बीत चुके हैं। मुझे नहीं पता कि यहां और कितना समय लगेगा, मेरे आगे करीब 30 लोग लाइन में इंतजार कर रहे हैं।"

इन्हें भी पढ़ें:-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement