Friday, March 29, 2024
Advertisement

असम उपचुनाव: आज दोपहर तक हुए 30 प्रतिशत मतदान

असम में लखीमपुर संसदीय सीट और बैथालांगसो (सु) विधानसभा सीट के लिए आज उपचुनाव हो रहा है। लखीमपुर में दोपहर तक अनुमानत: 30 प्रतिशत और बैथालांगसो में 25 प्रतिशत मतदान हुआ है।

Bhasha Bhasha
Updated on: November 19, 2016 15:36 IST
assam- India TV Hindi
assam

गुवाहाटी: असम में लखीमपुर संसदीय सीट और बैथालांगसो (सु) विधानसभा सीट के लिए आज उपचुनाव हो रहा है। लखीमपुर में दोपहर तक अनुमानत: 30 प्रतिशत और बैथालांगसो में 25 प्रतिशत मतदान हुआ है।

ये भी पढ़े-

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मतदान आज सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुआ। लखीमपुर में मतदान शुरू में धीमे था और सुबह कुछ ही मतदाता मतदान के लिए बूथ पर पहुंचे। यद्यपि सुबह 10 बजे के बाद इसमें तेजी आयी। हालांकि बैथालांगसो विधानसभा क्षेत्र में मतदान अभी भी धीरे है।

दोनों ही सीट के लिए मतदान के दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की जानकारी नहीं आयी है क्योंकि अलग अलग क्षेत्रों में सख्त नजर रखी जा रही है।

लखीमपुर संसदीय सीट के लिए उपचुनाव इसलिए जरूरी हो गया था क्योंकि मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल गत मई में हुए विधानसभा चुनाव में माजुली :सु: सीट से विधानसभा के लिए चुने गए थे। माजुली :सु: विधानसभा क्षेत्र लखीमपुर संसदीय क्षेत्र के तहत ही आता है।

बैथालांगसो में यह इसलिए जरूरी हो गया था क्योंकि वर्तमान कांग्रेस विधायक मान सिंह रोंगपी गत जुलाई में पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे।
लखीमपुर संसदीय सीट के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें अमिया कुमार हांदिक (माकपा), प्रधान बरूआ (भाजपा), हेमा हरि प्रसन्ना पेगू (कांग्रेस), हेम कांत मिरी (एसयूसीआई कम्युनिस्ट) और दिलीप मोरन (निर्दलीय) शामिल हैं। 1511110 मतदाता इन सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

माजुली (सु), नाओबाउचा, लखीमपुर, धकुआखाना (सु), धेमजी (सु), जोनाई (सु), छाबुआ, दुमदुमा और सादिया में कुल मिलाकर 1954 मतदान केंद्र हैं।

पश्चिमी कारबी आंगलांग जिले में स्थित बैथालांगसो (सु) विधानसभा सीट के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें मानसिंह रोंगपी (भाजपा), रूपसिंह रोंगहांग (कांग्रेस) और राजेन तिमुंग (निर्दलीय) शामिल हैं। इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 180203 मतदाता करेंगे। इस विधानसभा क्षेत्र में 246 मतदान केंद्र बनाये गए हैं।

मतदान शाम चार बजे समाप्त होगा और मतगणना 22 नवम्बर को होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement