1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. इवेंट्स
  5. इन 10 बातों के साथ जानिए आखिर PM मोदी क्यों कहते है 'मेरा देश बदल रहा है'...

इन 10 बातों के साथ जानिए आखिर PM मोदी क्यों कहते है 'मेरा देश बदल रहा है'...

Khabar IndiaTV Photo Desk [Updated: 14 May 2017, 7:50 PM IST]
  • 26 मई को मोदी सरकार के 3 साल पूरे हो रहे है। इन 3 सालों में योजनाओं के बूते जनता को क्या कुछ मिला आइए एक नजर डालते है मोदी सरकार द्वारा देश हित में किए गए कामों, बड़ी योजनाओं और जनता को उनसे मिलने वाले लाभ पर...
    1/11

    26 मई को मोदी सरकार के 3 साल पूरे हो रहे है। इन 3 सालों में योजनाओं के बूते जनता को क्या कुछ मिला आइए एक नजर डालते है मोदी सरकार द्वारा देश हित में किए गए कामों, बड़ी योजनाओं और जनता को उनसे मिलने वाले लाभ पर...

  • जनधन योजना- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को और इसका शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को किया। योजना के उद्घाटन के दिन ही 1.5 करोड़ बैंक खाते खोले गए। इस योजना के अनुसार कोई भी व्यक्ति जीरो बैलेंस के साथ बैंक खाता खोल सकता है।
    2/11

    जनधन योजना- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को और इसका शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को किया। योजना के उद्घाटन के दिन ही 1.5 करोड़ बैंक खाते खोले गए। इस योजना के अनुसार कोई भी व्यक्ति जीरो बैलेंस के साथ बैंक खाता खोल सकता है।

  • जीएसटी- मोदी सरकार के 3 साल के कार्यकाल में जीएसटी के रूप में बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। यह मोदी जिद्द ही थी जो चर्चित जीएसटी ने आखिर साकार रूप ले ही लिया। एक जुलाई से पूरे देश में यह लागू हो जाएगा। जीएसटी लागू होने से सबसे बड़ा फायदा आम आदमी को होगा। इसके लागू होने से कोई भी सामान किसी भी राज्य में एक ही रेट पर मिलेगा। इसके अलावा अभी जो सामान खरीदते समय लोगों को उस पर 30-35% टैक्स के रूप में चुकाना पड़ता है वो ही जीएसटी लागू होने के बाद घटकर 20-25% पर आ जाने की संभावना है।
    3/11

    जीएसटी- मोदी सरकार के 3 साल के कार्यकाल में जीएसटी के रूप में बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। यह मोदी जिद्द ही थी जो चर्चित जीएसटी ने आखिर साकार रूप ले ही लिया। एक जुलाई से पूरे देश में यह लागू हो जाएगा। जीएसटी लागू होने से सबसे बड़ा फायदा आम आदमी को होगा। इसके लागू होने से कोई भी सामान किसी भी राज्य में एक ही रेट पर मिलेगा। इसके अलावा अभी जो सामान खरीदते समय लोगों को उस पर 30-35% टैक्स के रूप में चुकाना पड़ता है वो ही जीएसटी लागू होने के बाद घटकर 20-25% पर आ जाने की संभावना है।

  • सर्जिकल स्ट्राइक- 18 सितंबर 2016 को उरी में हुए आतंकी हमले में जवानों की शहादत का बदला भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर 28-29 सितंबर की देर रात सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकियों को ढेर करके लिया। भारतीय सेना के कमांडोज ने आतंकवादियों के 7 लॉन्च पैड को अपना निशाना बनाया। इसमें 38 आतंकवादी मारे गए। भारत की ओर से हमला होने के बाद दो पाकिस्तानी सैनिक लॉन्च पैड की सुरक्षा में जुट गए थे, लेकिन हमले में वे भी मारे गए।
    4/11

    सर्जिकल स्ट्राइक- 18 सितंबर 2016 को उरी में हुए आतंकी हमले में जवानों की शहादत का बदला भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर 28-29 सितंबर की देर रात सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकियों को ढेर करके लिया। भारतीय सेना के कमांडोज ने आतंकवादियों के 7 लॉन्च पैड को अपना निशाना बनाया। इसमें 38 आतंकवादी मारे गए। भारत की ओर से हमला होने के बाद दो पाकिस्तानी सैनिक लॉन्च पैड की सुरक्षा में जुट गए थे, लेकिन हमले में वे भी मारे गए।

  • नोटबंदी- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवम्बर 2016 को रात 8 बजे अचानक 500 और 1000 के नोटों को बंद करने की घोषणा की थी। इस फैसले की वजह से देश की 86 प्रतिशत मुद्रा एक ही झटके में चलन से बाहर हो गई। इसकी जगह पर 2000 और 500 के नए नोट चलन में आए। 500 और 1000 रुपये के नोटों के विमुद्रीकरण, जिसे मीडिया में छोटे रूप में नोटबंदी कहा गया। नोटबंदी का उद्देश्य केवल कालेधन पर नियंत्रण ही नहीं बल्कि जाली नोटों से छुटकारा पाना भी था।
    5/11

    नोटबंदी- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवम्बर 2016 को रात 8 बजे अचानक 500 और 1000 के नोटों को बंद करने की घोषणा की थी। इस फैसले की वजह से देश की 86 प्रतिशत मुद्रा एक ही झटके में चलन से बाहर हो गई। इसकी जगह पर 2000 और 500 के नए नोट चलन में आए। 500 और 1000 रुपये के नोटों के विमुद्रीकरण, जिसे मीडिया में छोटे रूप में नोटबंदी कहा गया। नोटबंदी का उद्देश्य केवल कालेधन पर नियंत्रण ही नहीं बल्कि जाली नोटों से छुटकारा पाना भी था।

  • मेक इन इंडिया- मेक इन इंडिया मोदी सरकार द्वारा देशी और विदेशी कंपनियों द्वारा भारत में ही वस्तुओं के निर्माण पर ज़ोर देने के लिए बनाया गया है। इसका उद्घाटन पीएम मोदी ने 25 सितम्बर 2014 को किया था। मेक इन इंडिया अभियान इसलिए शुरू किया गया, जिससे भारत में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा हों और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिले।
    6/11

    मेक इन इंडिया- मेक इन इंडिया मोदी सरकार द्वारा देशी और विदेशी कंपनियों द्वारा भारत में ही वस्तुओं के निर्माण पर ज़ोर देने के लिए बनाया गया है। इसका उद्घाटन पीएम मोदी ने 25 सितम्बर 2014 को किया था। मेक इन इंडिया अभियान इसलिए शुरू किया गया, जिससे भारत में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा हों और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिले।

  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना- पीएम मोदी ने 1 मई 2016 को यूपी के बलिया से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की। इसके तहत 3 करोड़ BPL परिवार की महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्‍शन दिया। पीएम ने घोषणा थी है कि आने वाले में तीन वर्षों में 5 करोड़ गरीब परिवारों को जहां लकड़ी का चूल्हा जलता है, मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाएगा।
    7/11

    प्रधानमंत्री उज्जवला योजना- पीएम मोदी ने 1 मई 2016 को यूपी के बलिया से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की। इसके तहत 3 करोड़ BPL परिवार की महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्‍शन दिया। पीएम ने घोषणा थी है कि आने वाले में तीन वर्षों में 5 करोड़ गरीब परिवारों को जहां लकड़ी का चूल्हा जलता है, मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाएगा।

  • एशिया की सबसे लंबी सुरंग- पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर राजमार्ग पर चेनानी-नशरी सुरंग मार्ग का उद्घाटन किया। 9.2 किलोमीटर लंबी दोहरी ट्यूब सुरंग पर 23 मई 2011 को काम शुरू हुआ। यह एशिया की सबसे लंबी सुरंग है। इस मार्ग से राज्य की दो राजधानियों जम्मू और श्रीनगर के बीच सफर में ढाई घंटे कम समय लग रहा है। इस सुरंग के चालू होने से सड़क मार्ग से चेनानी और नशरी के बीच की दूरी 41 किलोमीटर के बजाय अब 10.9 किलोमीटर रह गई है।
    8/11

    एशिया की सबसे लंबी सुरंग- पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर राजमार्ग पर चेनानी-नशरी सुरंग मार्ग का उद्घाटन किया। 9.2 किलोमीटर लंबी दोहरी ट्यूब सुरंग पर 23 मई 2011 को काम शुरू हुआ। यह एशिया की सबसे लंबी सुरंग है। इस मार्ग से राज्य की दो राजधानियों जम्मू और श्रीनगर के बीच सफर में ढाई घंटे कम समय लग रहा है। इस सुरंग के चालू होने से सड़क मार्ग से चेनानी और नशरी के बीच की दूरी 41 किलोमीटर के बजाय अब 10.9 किलोमीटर रह गई है।

  • डिजिटल इंडिया- पीएम मोदी की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजनाओं में से एक 'डिजिटल इंडिया' की शुरुआत 21 अगस्त 2014 को हुई। इसका एक लक्ष्य कागजी कार्रवाई कम से कम करके सभी सरकारी सेवाओं को जनता तक इलेक्‍ट्रॉनिकली पहुंचाना था। सबसे महत्‍वपूर्ण यह कि इसके तहत देश के सभी गांवों और ग्रामीण इलाकों को इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ना था।
    9/11

    डिजिटल इंडिया- पीएम मोदी की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजनाओं में से एक 'डिजिटल इंडिया' की शुरुआत 21 अगस्त 2014 को हुई। इसका एक लक्ष्य कागजी कार्रवाई कम से कम करके सभी सरकारी सेवाओं को जनता तक इलेक्‍ट्रॉनिकली पहुंचाना था। सबसे महत्‍वपूर्ण यह कि इसके तहत देश के सभी गांवों और ग्रामीण इलाकों को इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ना था।

  • स्वच्छ भारत अभियान- 24 सितंबर 2014 को पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान को मंजूरी दी जो पिछली सरकार द्वारा शुरू किए गए निर्मल भारत कार्यक्रम का संशोधित रूप है। इस अभियान को औपचारिक रुप से महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किया गया। इसके तहत 2019 तक यानी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक भारत को स्वच्छ बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है। इसके तहत सराकर ग्रामीण और दूरस्थ इलाकों तक शौचालय और साफ-सफाई की सुविधाएं पहुंचाने का काम कर रही है। इसमें जनता में सफाई के लिए, साफ सड़कों और गलियों के लिए, अतिक्रमण हटाने के लिए जागरुकता पैदा करना भी शामिल है।
    10/11

    स्वच्छ भारत अभियान- 24 सितंबर 2014 को पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान को मंजूरी दी जो पिछली सरकार द्वारा शुरू किए गए निर्मल भारत कार्यक्रम का संशोधित रूप है। इस अभियान को औपचारिक रुप से महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किया गया। इसके तहत 2019 तक यानी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक भारत को स्वच्छ बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है। इसके तहत सराकर ग्रामीण और दूरस्थ इलाकों तक शौचालय और साफ-सफाई की सुविधाएं पहुंचाने का काम कर रही है। इसमें जनता में सफाई के लिए, साफ सड़कों और गलियों के लिए, अतिक्रमण हटाने के लिए जागरुकता पैदा करना भी शामिल है।

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना- इस योजना की शुरुआत गरीबी के खिलाफ लड़ाई और बेहतर रोजगार अवसर के लिए देश के लोगों खासकर युवाओं को कुशल बनाने के लिए की गई। सरकार इसके तहत देश के इंडस्‍ट्रियल ट्रेनिंग सेंटर्स को बढ़ावा देती है, ताकि युवाओं को स्‍किलफुल बनाया जा सके।
    11/11

    प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना- इस योजना की शुरुआत गरीबी के खिलाफ लड़ाई और बेहतर रोजगार अवसर के लिए देश के लोगों खासकर युवाओं को कुशल बनाने के लिए की गई। सरकार इसके तहत देश के इंडस्‍ट्रियल ट्रेनिंग सेंटर्स को बढ़ावा देती है, ताकि युवाओं को स्‍किलफुल बनाया जा सके।

Next Photo Gallery

होली के रंग में रंगा भारत, देखें जश्न में डूबे लोगों की मनमोहक तस्वीरें

You May Like

Next Photo Gallery