Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इवेंट्स
  4. PHOTOS: एक क्लिक में जानिए मोदी सरकार के पांचवें बजट की 10 सबसे बड़ी बातें

PHOTOS: एक क्लिक में जानिए मोदी सरकार के पांचवें बजट की 10 सबसे बड़ी बातें

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 02, 2018 15:52 IST
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेश किए गए देश के बजट में कृषि से लेकर उद्योगों तक और रेल से लेकर रोजगार तक कई बड़े ऐलान किए। बजट पेश करते हुए उन्होंने अपनी सरकार द्वारा लाए गए आर्थिक सुधारों की भी चर्चा की। हालांकि इनकम टैक्स में राहत की उम्मीद पाले नौकरीपेशा और मध्य वर्ग के लोगों को इस बजट से कुछ खास नहीं मिल पाया।
    Image Source : pti
    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेश किए गए देश के बजट में कृषि से लेकर उद्योगों तक और रेल से लेकर रोजगार तक कई बड़े ऐलान किए। बजट पेश करते हुए उन्होंने अपनी सरकार द्वारा लाए गए आर्थिक सुधारों की भी चर्चा की। हालांकि इनकम टैक्स में राहत की उम्मीद पाले नौकरीपेशा और मध्य वर्ग के लोगों को इस बजट से कुछ खास नहीं मिल पाया।
  • कृषि क्षेत्र पर जोर- वित्त मंत्री ने देश के किसानों के लिए बड़े तोहफे का ऐलान किया। वित्त मंत्री ने देश के किसानों की आमदनी बढ़ाकर साल 2022 तक दोगुना करने का लक्ष्य प्राप्त करने का संकल्प दोहराया।
    Image Source : india tv
    कृषि क्षेत्र पर जोर- वित्त मंत्री ने देश के किसानों के लिए बड़े तोहफे का ऐलान किया। वित्त मंत्री ने देश के किसानों की आमदनी बढ़ाकर साल 2022 तक दोगुना करने का लक्ष्य प्राप्त करने का संकल्प दोहराया।
  • सैलरीड क्लास को लगा झटका- इनकम टैक्स में कोई राहत न मिलने से नौकरीपेशा वर्ग को मायूसी हाथ लगी। हालांकि बजट में 4 लाख रुपये तक कमाने वालों को स्टैंडर्ड डिडक्शन से 2,100 रुपये का फायदा होगा।
    Image Source : pti
    सैलरीड क्लास को लगा झटका- इनकम टैक्स में कोई राहत न मिलने से नौकरीपेशा वर्ग को मायूसी हाथ लगी। हालांकि बजट में 4 लाख रुपये तक कमाने वालों को स्टैंडर्ड डिडक्शन से 2,100 रुपये का फायदा होगा।
  • शिक्षा के लिए बड़े ऐलान- वित्त मंत्री ने बताया कि ऐसे ब्लॉक जहां आदिवासियों की आबादी 50 प्रतिशत से ज्यादा होगी वहां आदिवासियों के लिए आवासीय एकलव्य स्कूलों की स्थापना की जाएगी। सरकार प्रधानमंत्री रिसर्च फेलो स्कीम शुरू करेगी जिसमें 1000 बीटेक छात्रों को IIT से पीएचडी करने का मौका दिया जाएगा।
    Image Source : india tv
    शिक्षा के लिए बड़े ऐलान- वित्त मंत्री ने बताया कि ऐसे ब्लॉक जहां आदिवासियों की आबादी 50 प्रतिशत से ज्यादा होगी वहां आदिवासियों के लिए आवासीय एकलव्य स्कूलों की स्थापना की जाएगी। सरकार प्रधानमंत्री रिसर्च फेलो स्कीम शुरू करेगी जिसमें 1000 बीटेक छात्रों को IIT से पीएचडी करने का मौका दिया जाएगा।
  • 50 करोड़ लोगों को हेल्थ बीमा- वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दुनिया के सबसे बड़े हेल्थकेयर स्कीम राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का ऐलान करते हुए इसके तहत अब 10 करोड़ गरीब परिवारों के लिए सालाना 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा (हेल्थ इंश्योरेंस) की बात कही।
    Image Source : india tv
    50 करोड़ लोगों को हेल्थ बीमा- वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दुनिया के सबसे बड़े हेल्थकेयर स्कीम राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का ऐलान करते हुए इसके तहत अब 10 करोड़ गरीब परिवारों के लिए सालाना 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा (हेल्थ इंश्योरेंस) की बात कही।
  • बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरंसीज गैर-कानूनी- सरकार ने बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसीज को गैर-कानूनी घोषित कर दिया है। वित्त मंत्री ने साफ किया कि क्रिप्टोकरंसीज को भारत में मान्यता नहीं दी जाएगी यानि कि ये लीगल टेंडर नहीं हैं।
    Image Source : india tv
    बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरंसीज गैर-कानूनी- सरकार ने बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसीज को गैर-कानूनी घोषित कर दिया है। वित्त मंत्री ने साफ किया कि क्रिप्टोकरंसीज को भारत में मान्यता नहीं दी जाएगी यानि कि ये लीगल टेंडर नहीं हैं।
  • गुजरात के वडोदरा में रेलवे यूनिवर्सिटी खोली जाएगी।
    Image Source : india tv
    गुजरात के वडोदरा में रेलवे यूनिवर्सिटी खोली जाएगी।
  • राष्ट्रपति का वेतन बढ़ेगा, सांसदों के लिए भी खुशखबरी- गुरुवार को पेश किए गए बजट में सांसदों के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बड़ा ऐलान करते हुए घोषणा की कि सांसदों के वेतन की समीक्षा के लिए सरकार नया कानून लेकर आएगी।
    Image Source : india tv
    राष्ट्रपति का वेतन बढ़ेगा, सांसदों के लिए भी खुशखबरी- गुरुवार को पेश किए गए बजट में सांसदों के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बड़ा ऐलान करते हुए घोषणा की कि सांसदों के वेतन की समीक्षा के लिए सरकार नया कानून लेकर आएगी।
  • कंपनियों का भी बनेगा 'आधार कार्ड'- केंद्र सरकार आधार की तर्ज पर जल्द ही कंपनियों को भी विशेष पहचान नंबर देगी।
    कंपनियों का भी बनेगा 'आधार कार्ड'- केंद्र सरकार आधार की तर्ज पर जल्द ही कंपनियों को भी विशेष पहचान नंबर देगी।
  • गरीब महिलाओं के लकड़ी के धुएं से मुक्ति दिलाई गई। 8 करोड़ गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा।
    Image Source : india tv
    गरीब महिलाओं के लकड़ी के धुएं से मुक्ति दिलाई गई। 8 करोड़ गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • रेलवे के लिए हुई बड़ी घोषणाएं- वित्त मंत्री ने बजट में भारतीय रेलवे के लिए 1 लाख 48 हजार करोड़ रुपये का आवंटन करने का ऐलान किया है। अब भारतीय रेलवे को पूरी तरह ब्रॉडगेज किया जाएगा। इसके अलावा पटरी और गेज बदलने के काम भी किया जाएगा।
    रेलवे के लिए हुई बड़ी घोषणाएं- वित्त मंत्री ने बजट में भारतीय रेलवे के लिए 1 लाख 48 हजार करोड़ रुपये का आवंटन करने का ऐलान किया है। अब भारतीय रेलवे को पूरी तरह ब्रॉडगेज किया जाएगा। इसके अलावा पटरी और गेज बदलने के काम भी किया जाएगा।