Friday, April 26, 2024
Advertisement

Cannes 2018: विवादित टिप्पणी के कारण बैन हुआ था ये डायरेक्टर अब एक बार फिर कर रहे हैं वापसी

कान्स फिल्म महोत्सव को लेकर अभी से खूब धूम देखने को मिल रही है। सभी फिल्मी हस्तियों ने इसमें शामिल होने के लिए तैयारियां शुरु कर दी है। लेकिन इसी बीच अब खबर आई है कि डेनमार्क के निर्देशक लार्स वॉन ट्रायर कान्स फिल्म महोत्सव में शामिल होने पर 2011 में लगी रोक के बाद मई में फिर से समारोह में वापसी करेंगे।

India TV Entertainment Desk Edited by: India TV Entertainment Desk
Published on: April 18, 2018 16:16 IST
Lars von Trier- India TV Hindi
Lars von Trier

कान्स: मई में शुरु होने वाले कान्स फिल्म महोत्सव को लेकर अभी से खूब धूम देखने को मिल रही है। सभी फिल्मी हस्तियों ने इसमें शामिल होने के लिए तैयारियां शुरु कर दी है। लेकिन इसी बीच अब खबर आई है कि डेनमार्क के निर्देशक लार्स वॉन ट्रायर कान्स फिल्म महोत्सव में शामिल होने पर 2011 में लगी रोक के बाद मई में फिर से समारोह में वापसी करेंगे। एडोल्फ हिटलर के बारे में विवादित टिप्पणी करने को लेकर मई 2011 में इस महोत्सव में उनके शामिल होने पर रोक लगा दी गई थी। एक हॉलीवुड वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, महोत्सव के प्रतिनिधि थियरी फ्रेमॉक्स ने खुलासा किया कि 2018 में 61 वर्षीय लार्स वॉन ट्रायर की वापसी हो रही है।

फ्रेमॉक्स ने एक फ्रेंच रेडियो को बताया, "इस बारे में शायद कोई घोषणा हो।" फिल्मकार की मैट डिलन और उमा थर्मन अभिनीत फिल्म 'द हाउस दैट जैक बिल्ट' को महोत्सव में एक स्लॉट के साथ लिंक किया गया है। निर्देशक को 2011 से महोत्सव में निमंत्रित नहीं किया जा रहा था, जब उनकी फिल्म 'मैलेनकोलिया' की स्क्रीनिंग महोत्सव की मुख्य प्रतियोगिता में हुई थी। एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रॉयर से जब उनकी जर्मन जड़ों और नाजी एस्थेटिक के बारे में पूछा गया तो उन्होंने विवादित बयान दे डाला।

उन्होंने उस समय कहा था, "मैं लंबे अर्से तक सोचता रहा कि मैं एक यहूदी हूं, और मैं बहुत खुश था..लेकिन फिर पता चला कि मैं यहूदी नहीं हूं और फिर मुझे पता चाल कि मैं वास्तव में एक नाजी हूं क्योंकि मेरा परिवार जर्मन था, इस बात ने भी मुझे कुछ खुशी दी। मैं और क्या कह सकता हूं?" इस बीच फिल्म अभिनेत्री कस्टर्न डंस्ट ने निर्देशक से चुप रहने का अनुरोध किया, लेकिन उन्होंने स्पष्टीकरण देना जारी रखा। ट्रायर ने कहा, "मैं हिटलर को समझता हूं, मुझे लगता है कि उसने कुछ गलत काम किए, बिल्कुल किए। लेकिन, अंत में मैं उसे उसके बंकर में बैठे देखता हूं।" उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि मैं इस शख्स को समझता हूं, मैं उससे थोड़ी सहानुभूति रखता हूं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement