Friday, March 29, 2024
Advertisement

धर्मनिरपेक्षता में है सलमान का गहरा यकीन: कबीर खान ने IFFI 2015 में कहा

पणजी: फिल्मकार कबीर खान का कहना है कि 'बजरंगी भाईजान' में काम करने के लिए उन्हें सलमान खान को राजी नहीं करना पड़ा क्योंकि भारत में धर्मनिरपेक्षता को बढ़ावा देने में गहरा यकीन रखने वाले

PTI PTI
Updated on: November 22, 2015 19:51 IST
धर्मनिरपेक्षता में है...- India TV Hindi
धर्मनिरपेक्षता में है सलमान का गहरा यकीन: कबीर खान

पणजी: फिल्मकार कबीर खान का कहना है कि 'बजरंगी भाईजान' में काम करने के लिए उन्हें सलमान खान को राजी नहीं करना पड़ा क्योंकि भारत में धर्मनिरपेक्षता को बढ़ावा देने में गहरा यकीन रखने वाले सलमान को खुद ही इस कहानी में पक्का विश्वास था। भारत-पाक के तनावपूर्ण रिश्तों की पृष्ठभूमि पर आधारित यह फिल्म हनुमान के एक सीधे सादे भक्त के बारे में है, जो कि भारत में रहता है। यह व्यक्ति एक छोटी बच्ची को पाकिस्तान में उसके घर तक पहुंचाने के लिए वहां जाता है।

ये भी पढ़ें- Bigg Boss 9: दीपिका पादुकोण ने किया सलमान खान को प्रपोज

यह किरदार अक्सर एक्शन फिल्मों में आने वाले सलमान की छवि को तोड़ने वाला था। कबीर के अनुसार इस भूमिका को जीवंत बना देने का श्रेय सलमान को जाता है न कि उन्हें खुद को।

कबीर ने कहा, "सिर्फ मैं उन्हें नहीं मना रहा था। यह उनका अपना फैसला था। एक्शन फिल्म 'एक था टाइगर' के बाद, मैंने सलमान के साथ बहुत वक्त बिताया और मुझे लगा कि कुछ मुद्दों के प्रति सलमान बेहद प्रतिबद्ध हैं और उनमें वह गहरा यकीन रखते हैं। इन मुद्दों में से एक मुद्दा भारत में धर्मनिरपेक्षता का है।"

आईएफएफआई से इतर कबीर ने कहा, "मुझे हमेशा लगता था कि सलमान जैसा कोई शख्स यदि इस मुद्दे को फिल्म के जरिए उठाता है तो इसका संदेश बहुत दूर तक जाएगा। "

कबीर ने कहा कि सलमान इस फिल्म को लेकर बेहद उत्साहित थे और इसका निर्माण करने का प्रस्ताव भी उनका खुद का ही था क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि कोई स्टूडियो आकर, इतनी सरल और पवित्र किस्म की कहानी में हस्तक्षेप करें।

उन्होंने कहा, "जिस तरह सलमान बजरंगी... की कहानी सुनकर उछल पड़े थे, इस तरह से मैंने उन्हें पहले कभी नहीं देखा था। उन्हें इस कहानी में बहुत यकीन था। उन्होंने ही कहा कि हमें इसका निर्माण खुद करना चाहिए ताकि स्टूडियो की ओर से कोई दखल न रहे और हम अपनी मर्जी की फिल्म बना सकें।"

बजरंगी भाईजान इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल है। इतनी भारी कमाई के अलावा इस फिल्म ने बुसान और आईएफएफआई, 2015 समेत विभिन्न फिल्म समारोहों में भी खास पहचान बनाई है।

कबीर ने कहा, "फिल्म प्रदर्शित होने के बाद अब तक मिल रहे प्यार और सराहना का मैं बहुत आनंद उठा रहा हूं। यह एक छुट्टी की तरह है। मैं फिल्म को विभिन्न समारोहों में ले जा रहा हूं। मैं दर्शकों से मिल रहा हूं और खुद को भाग्यवान महसूस कर रहा हूं।"

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement