Thursday, March 28, 2024
Advertisement

‘बाहुबली’ के निर्देशक ने कई भाषाओं में फिल्म बनाए जाने पर कही बात

एस.एस. राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म 'बाहुबली: द बिगनिंग' को मलयालम, तमिल, तेलुगू और हिंदी जैसी विभिन्न भाषाओं में रिलीज किया गया था। फिल्म को भाषाओं में बेहद पसंद किया गया।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: June 27, 2016 13:38 IST
rajamouli- India TV Hindi
rajamouli

मुंबई: एस.एस. राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म 'बाहुबली: द बिगनिंग' को मलयालम, तमिल, तेलुगू और हिंदी जैसी विभिन्न भाषाओं में रिलीज किया गया था। फिल्म को भाषाओं में बेहद पसंद किया गया। फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर भी 600 करोड़ रूपए का आंकड़ा पार किया था। ऐसे समय में जब भारत में द्विभाषी और डब्ड फिल्मों की मांग काफी बढ़ रही है, दिग्गज फिल्मकार एस.एस. राजामौली का कहना है कि केवल ऐसी फिल्मों को ही कई भाषाओं में रिलीज करना सही है, जिनका सार्वभौमिक मानवीय जुड़ाव हो।

इसे भी पढ़े:- Pic: 'बाहुबली 2' के लिए इस तरह मेहनत कर रही हैं तमन्ना भाटिया

Cannes Film Festival में दिखेगा 'बाहुबली' का दबदबा

राजामौली ने खास मुलाकात में कहा, "हर फिल्म सभी भाषाओं में रिलीज नहीं की जा सकती। अगर आपको कोई ऐसा विषय मिलता है जो जाति, क्षेत्र, भाषा या संस्कृति से परे मुख्य तौर पर मानवीय भावनाओं पर केंद्रित हो और आप जानते हों कि आपकी कहानी सभी को एक साथ जोड़ती है तो उसे सभी भाषाओं में रिलीज किया जा सकता है।"

नेशनल अवॉर्ड विजेता राजामौली ने कहा, "बाहुबली: द बिगनिंग' के मामले में हमें लगा कि इसे व्यापक दर्शकों को दिखाया जाना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "अगर आप किसी फिल्म में पैसे लगा रहे हैं तो पैसा वापस निकालने का स्रोत भी होना चाहिए। कोई भी कंगाल होने के लिए फिल्में नहीं बनाना चाहता। अगर आपको लगता है कि किसी औसत दर्जे के विषय में केवल ज्यादा पैसा लगाकर आप उससे कमाई कर लेंगे तो समस्या वहीं से शुरू होती है। कला एक मुश्किल व्यवसाय है और सिनेमा कला और व्यवसाय, दोनों होता है।"

'बाहुबली : द बिगनिंग' अगले महीने चीन में 6,500 स्क्रीन पर रिलीज होगी।

राजामौली ने कहा, "यह पहली बार नहीं है, इससे पहले भी वहां (चीन में) कई (भारतीय) फिल्में रिलीज हो चुकी हैं, लेकिन वे सभी बेहद कम सिनेमाघरों में रिलीज की गई थीं। 'पीके' ने इस छवि को तोड़ा था जो वहां व्यापक स्तर पर रिलीज की गई थी। बाहुबली चीन में भारत से भी बड़े पैमाने पर रिलीज होने जा रही है।"

उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि हमारी फिल्म अच्छा करेगी, केवल हमारे लिए ही नहीं, बल्कि आने वाली भारतीय फिल्मों के लिए भी।"

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने 'बाहुबली: द बिगनिंग' को हिंदी में क्यों नहीं बनाया और उसे एक व्यावसायिक बॉलीवुड फिल्म के तौर पर रिलीज क्यों नहीं किया, राजामौली ने कहा, "मैंने जब 'बाहुबली: द बिगनिंग' शुरू की थी और मेरे पास फिल्म की कहानी और शेड्यूल तैयार था, तब हम जानते थे कि मुझे अपने स्टार्स की दो सालों की डेट्स लेनी होगी। "

उन्होंने सवाल किया, "क्या आपको लगता है कि कोई भी बॉलीवुड स्टार है जो आपको दो सालों के लिए अपनी डेट्स दे सकता है। यह हो ही नहीं सकता था।"

'बाहुबली: द बिगनिंग' का सीक्लवल 'बाहुबली: द कनक्लूजन' के 2017 में रिलीज होने की संभावना है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement