Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कर्नाटक चुनाव 2018: वोटों की गिनती शुरु, जानिए कैसे आप देख सकते हैं सबसे तेज नतीजे

कर्नाटक में आखिर किसको मिलेगा जनादेश बीजेपी, कांग्रेस या जनता दल (एस)।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 15, 2018 7:56 IST
कर्नाटक में इस समय...- India TV Hindi
कर्नाटक में इस समय कांग्रेस की सरकार है।

नई दिल्ली: कर्नाटक की चुनावी लड़ाई में अब नतीजों की घड़ी आ गई है। यहां वोटों की गिनती शुरु हो गई है। दक्षिण के इस राज्य में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है तो वहीं तीसरे पक्ष के तौर पर जनता दल (एस) मौजूद है। जहां एक तरफ तीनों प्रमुख पार्टी अपनी-अपनी जीत का दावा ठोक रही हैं तो वहीं एग्जिट पोल में मिले-जुले अनुमान ने मुकाबले को और रोचक बना दिया है। इससे पहले साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में कामयाब रही थी। साल 2013 में कांग्रेस 122 सीटें जीतने में सफल रही थी। कर्नाटक में 224 सीटों में से बहुमत के लिए 113 सीटें जीतने की आवश्यकता होती है। वहीं बीजेपी 43 और जेडीएस 37 सीटों पर ही जीत का परचम लहरा पाई थी। अगर सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार एक बार फिर से बहुमत हासिल करने में कामयाब हो जाती है तो ये 1985 की रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व वाली जनता दल की सरकार के बाद दूसरा मौका होगा जब कोई सरकार रिपीट होगी। तो वहीं अगर चुनाव जीतने में बीजेपी कामयाब हो जाती है तो इसके बाद कांग्रेस के पास पूरे देश में सिर्फ एकमात्र बड़ा राज्य पंजाब रह जाएगा।

कर्नाटक में इस समय कांग्रेस की सरकार है।

कर्नाटक में इस समय कांग्रेस की सरकार है।

 नतीजों को सबसे पहले आप तक पहुंचाने के लिए India TV ने भी पूरी तैयारी कर ली है। आप कर्नाटक चुनाव के नतीजों से जुड़ी सबसे बड़ी कवरेज इंडिया टीवी चैनल और न्यूज पोर्टल पर देख सकते हैं।

कहां-कहां देख सकते हैं नतीजे?

इंडिया टीवी चैनल के अलावा इंडिया टीवी की इंग्लिश और हिन्दी न्यूज वेबसाइट, फेसबुक लाइव टीवी, इंडिया टीवी ट्विटर हैंडल, इंडिया टीवी फेसबुक अकाउंट पर आप चुनाव से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।   

लाइव टीवी: www.indiatvnews.com/livetv
हिंदी वेबसाइट:  www.khabarindiatv.com/
अंग्रेजी वेबसाइट: www.indiatvnews.com/

इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी हम आपको नतीजों से जुड़ी हर जानकारी देंगे.
हिंदी फेसबुक अकाउंट: www.facebook.com/KhabarIndiaTVLive/
अंग्रेज़ी फेसबुक अकाउंट: www.facebook.com/indiatvnews/
हिंदी ट्विटर हैंडल: twitter.com/IndiaTVHindi
अंग्रेजी ट्विटर हैंडल: twitter.com/indiatvnews

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Karnataka Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement