Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. चीन-अमेरिका के बीच सैन्य संबंध महत्वपूर्ण...

चीन-अमेरिका के बीच सैन्य संबंध महत्वपूर्ण : शी

वाशिंगटन: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को कहा कि चीन और अमेरिका के संबंधों में सैन्य संबंध महत्वपूर्ण हैं और दोनों पक्षों को इसे नई ऊंचाइयों पर ले जाने की कोशिश करनी चाहिए।

IANS
IANS 26 Sep 2015, 14:45:58 IST

वाशिंगटन: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को कहा कि चीन और अमेरिका के संबंधों में सैन्य संबंध महत्वपूर्ण हैं और दोनों पक्षों को इसे नई ऊंचाइयों पर ले जाने की कोशिश करनी चाहिए। शी ने यह बात अपने अमेरिकी समकक्ष बराक ओबामा के साथ वार्ता के दौरान कही। शी अमेरिका के अपने पहले आधिकारिक दौरे पर हैं।
उन्होंने दोनों देशों की सेनाओं से संस्थागत वार्ता का बेहतर इस्तेमाल करने और अधिक संयुक्त अभ्यास तथा प्रशिक्षण करने का आह्वान किया। साथ ही यह भी कहा कि चीन, अमेरिका के आमंत्रण पर प्रशांत बहुपक्षीय नौसेनाभ्यास के '2016 रिम' में हिस्सा लेगा और अपने सुरक्षाकर्मियों को सिएटल में मानवीय सहायता एवं आपदा राहत अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए भेजेगा। संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर होने वाले सम्मेलनों और बैठकों में हिस्सा लेने के लिए शी 26 से 28 सितम्बर तक न्यूयॉर्क में रहेंगे।

 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: चीन-अमेरिका के बीच सैन्य संबंध महत्वपूर्ण : शी