Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. मोदी की सिलिकोन वैली यात्रा से...

मोदी की सिलिकोन वैली यात्रा से भारत के लिए पांच बड़े ऐलान

सैन जोस: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका की सिलिकोन वैली की टॉप कंपनियों के सीइओज़ के साथ मंच साझा करना भारत के इतिहास की एक ऐतिहासिक घटना है। दुनिया की सबसे बड़ी औऱ

Manoj Sharma
Manoj Sharma 27 Sep 2015, 20:32:24 IST

सैन जोस: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका की सिलिकोन वैली की टॉप कंपनियों के सीइओज़ के साथ मंच साझा करना भारत के इतिहास की एक ऐतिहासिक घटना है। दुनिया की सबसे बड़ी औऱ महत्वपूर्ण टैक्नोलॉजी कंपनियां, जिनमें एप्पल, गूगल, माइक्रेसॉफ्ट और क्वॉलकॉम शामिल हैं, प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए तैयार हैं।

इस दशक के अंत तक भारत में होंगे 50 से ज्यादा करोड़ इंटरनेट यूज़र

जल्द ही भारत में 50 करोड़ इंटरनेट यूज़र होंगे। यह इंटरनेट यूज़र्स की इतनी बड़ी संख्या है, जिसकी अनदेखा दुनिया की कोई भी कंपनी नहीं कर सकती। लेकिन भारत की तेज़ी से बढ़ती इस जमात को चाहिए तेज़ ब्रॉडबैंड सुविधाएं, साफ्टवेयर औऱ आधुनिक हार्डवेयर। सिलिकोन वैली की कंपनियां इस मामले में भारत के साथ सहयोग करना चाहती हैं, क्योंकि यह दोनों ही पक्षों के लिए फायदेमंद सौदा है।

प्रधानमंत्री मोदी का सपना, ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिले डिजिटल क्रांति का लाभ

प्रधानमंत्री मोदी ने सिलीकॉन वैली में सीईओ के एक समूह को बताया, हम अपने सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट का विस्तार कर रहे हैं। उदाहरण के तौर पर हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि नि:शुल्क वाई-फाई केवल एयरपोर्ट लाउंज में न होकर हमारे रेलवे प्लेटफार्मों पर भी हो। गूगल के साथ मिलकर हम 500 रेलवे स्टेशनों को इसके दायरे में लाएंगे।

सिलिकोन वैली की प्रौद्योगिकी कंपनियों की पांच बड़ी घोषणाएं

1. गूगल – दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट सर्च कंपनी गूगल की यह घोषणा भी है कि वह भारत में 500 रेलवे स्टेशनों पर नि:शुल्क वाई-फाई के लिए आधार तैयार करने में जल्द ही भारत की मदद करेगी।

2. माइक्रोसॉफ्ट – दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है वह भारत में करीब पांच लाख गांवों में सस्ती ब्राडबैंड प्रौद्योगिकी पहुंचाने में भारत सरकार की मदद करना चाहती है।

3. माइक्रोसॉफ्ट - माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नाडेला ने यह कहा कि वह अगले सप्ताह भारत में डाटा केंद्रों से क्लाउड कंप्यूटिंग प्रणालियों की घोषणा करेंगे।

4. क्वॉलकॉम – क्वॉलकॉम के कार्यकारी चैयरमैन पॉल ई जेकब्स ने कहा कि उनकी कंपनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को डिजिटल क्रांति से जोड़ने के सपने को पूरा करने की दिशा में काम करने की इच्छुक है। इसके अलावा प्रॉडक्ट इनोवेशन के लिए क्वॉलकॉम ने भारत में कई डिज़ाइन हाउस बनाने की घोषणा भी की।

5. ऐप्पल - ऐप्पल के सीईओ टिक कुक ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत में उत्पादन केंद्र बनाने की बात पर सहमति जताई।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Modi visit to Silicon Valley historical, technology heads made 5 announcements