Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. शार्ली हेब्दो नये उच्च सुरक्षा वाले...

शार्ली हेब्दो नये उच्च सुरक्षा वाले दफ्तरों में पहुंची

पेरिस: शार्ली हेब्दो पत्रिका के दफ्तर पर आतंकवादी हमले के नौ महीने बाद इस व्यंग्यात्मक पत्रिका ने दक्षिण पेरिस में उच्च सुरक्षा वाले दफ्तरों में स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नौ महीने पहले

Bhasha
Bhasha 30 Sep 2015, 11:56:23 IST

पेरिस: शार्ली हेब्दो पत्रिका के दफ्तर पर आतंकवादी हमले के नौ महीने बाद इस व्यंग्यात्मक पत्रिका ने दक्षिण पेरिस में उच्च सुरक्षा वाले दफ्तरों में स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नौ महीने पहले हुए हमले में फ्रांस के कुछ जानेमाने कार्टूनिस्ट मारे गये थे। पत्रिका की संपादकीय टीम के बाकी सदस्य फ्रांसीसी अखबार लिबरेशन के पेरिस स्थित दफ्तरों में अपने अस्थाई ठिकानों को छोड़ चुके हैं। जनवरी में शार्ली हेब्दो पर जिहादी हमले में जीवित बचे लोगों को अखबार के दफ्तर में रहने की अनुमति दी गयी थी।

ब्रदर्स सेड और शेरिफ कुआची ने शार्ली हेब्दो के दफ्तरों में 12 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। फ्रांस की राजधानी में और इसके आसपास तीन दिन तक किये गये हमलों में कुल 17 लोग मारे गये थे।

इस घटना से पूरी दुनिया हिल गयी थी और फ्रांस में लाखों लोग पत्रिका के समर्थन में सड़कों पर उतर आये। उस समय संघर्ष कर रही छोटी सी पत्रिका की प्रसार संख्या तब से अब तक तीन लाख से अधिक हो गयी है। एक सू़त्र ने बताया कि उन्होंने आज लिबरेशन को छोड़ दिया। हालांकि पत्रिका का प्रबंधन इस बारे में आधिकारिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता। हमले के बाद पत्रिका को मिले जनसमर्थन के बावजूद इसे कई अप्रिय स्थितियों का सामना करना पड़ा। इसके प्रमुख कार्टूनिस्ट लुज ने छुट्टी पर जाने की घोषणा कर दी और पिछले सप्ताहांत में स्तंभकार पैट्रिक पेलॉक्स ने भी ऐसा ही कदम उठाने की घोषणा की।

इसे भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के सबसे शक्‍तिशाली सेनाएं वाले 10 देश

 

 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: शार्ली हेब्दो नये उच्च सुरक्षा वाले दफ्तरों में पहुंची