Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. दक्षिण कोरिया ने लिया उत्तर कोरियाई...

दक्षिण कोरिया ने लिया उत्तर कोरियाई सीमा से लाउडस्पीकर हटाने का फैसला

दक्षिण कोरिया ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया से लगने वाली अपनी सीमा से प्रचार - प्रसार करने वाले लाउडस्पीकर हटा लेगा।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 30 Apr 2018, 13:37:37 IST

सोल: दक्षिण कोरिया ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया से लगने वाली अपनी सीमा से प्रचार - प्रसार करने वाले लाउडस्पीकर हटा लेगा। तीन दिन पहले हुई शिखर वार्ता के दौरान दोनों कोरियाई देशों ने कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने और सीमा के आस - पास एक - दूसरे के खिलाफ की जा रही कार्रवाईयों को खत्म करने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई थी। इस वार्ता के तीन दिन बाद यह घोषणा की गई है। सोल के रक्षा मंत्रालय ने आज कहा कि वह सीमा पर लगे लाउडस्पीकरों में से दर्जनों स्पीकर को कल हटा लेगा। (उत्तर कोरिया ने किया बड़ा फैसला, दक्षिण कोरिया के साथ जोड़ेगा अपना टाइम जोन )

मंत्रालय ने कहा कि वह उत्तर कोरिया से भी इसी तरह की कार्रवाई किए जाने की उम्मीद करता है। सीमा पर दोनों देशों के दर्जनों लाउडस्पीकर लगे हुए हैं जिनका इस्तेमाल कोरियाई पॉप संगीत बजाने से लेकर एक दूसरे के खिलाफ प्रचार करने तक के लिये किया जाता हैं। ये स्पीकर इस तरह से लगाए गए हैं कि सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों के अलावा वहां तैनात जवान भी इन्हें सुन सकें।

दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को हुई शिखर वार्ता से पहले अपने लाउडस्पीकर बंद कर दिए थे और उत्तर कोरिया ने भी अपने प्रसारण रोक कर समान ढंग से प्रतिक्रिया दी। उत्तर कोरिया के 2016 की शुरुआत में चौथे परमाणु परीक्षण के बाद से दक्षिण कोरिया ने अपने प्रचार - प्रसार के संदेशों और कोरियाई पॉप संगीत बजाने की झड़ी लगा दी थी।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: South Korea decided to remove loudspeaker from North Korean border