Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. मक्का भगदड़ में मरने वाले भारतीयों...

मक्का भगदड़ में मरने वाले भारतीयों की संख्या 35 हुई

नई दिल्ली: हज के दौरान मक्का में हुई भगदड़ में मरने वाले भारतीयों की संख्या बढ़ कर आज 35 हो गई। अधिकारियों ने 13 और शवों की पहचान भारतीयों के रूप में की है। विदेश

PTI
PTI 27 Sep 2015, 20:36:25 IST

नई दिल्ली: हज के दौरान मक्का में हुई भगदड़ में मरने वाले भारतीयों की संख्या बढ़ कर आज 35 हो गई। अधिकारियों ने 13 और शवों की पहचान भारतीयों के रूप में की है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया कि दुर्भाग्य से, छह और भारतीयों के मरने का पता चला है और कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 35 हो गई।

इससे पहले सात और भारतीयों की पहचान के साथ कल रात मरने वालों की संख्या 22 से बढकर 29 हो गई थी।

जेद्दा में हज अधिकारी ने मरने वाले 13 भारतीयों की पहचान झारखंड के मंसूरूल हक, उत्तर प्रदेश के अनवर, केरल के एफ. ए. मुनीर वीतिल, अमीना बीवी, अब्दुल रहमान असरितहोदी, पी. वी. कुनहिमोन एवं मोइनुद्दीन अब्दुल कादिर, बिहार के जैबुन निशा, झारखंड की नशीमा खातून, गुजरात के मोहम्मद यूनिस रहीमभाई मंसूरी बीबी इस्माइल, महरूनिशा हनीफ, मोहम्मद यूसुफ सिकंदरमियां मलिक के रूप में की है।

इन लोगों की पहचान के साथ भगदड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 35 हो गई।

सउदी अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि भगदड़ के दौरान मरने वालों की कुल संख्या 769 पहुंच गई है और घायलों की संख्या 934 हो गई है। घायलों में कम से कम 13 भारतीय हैं।

शाह सलमान ने पांच दिनों की हज यात्रा के दौरान हुई घटना की जांच के लिए एक समिति गठित करने का आदेश दिया है।

हज में 180 देशों के 20 लाख लोगों ने हिस्सा लिया। भारत से करीब डेढ़ लाख लोग इसमें शामिल हुए।

मिना में शैतान को पत्थर मारने की रस्म के दौरान पांच मंजिला जमरात पुल के करीब हाजियों की दो पंक्तियां आपस में मिल गईं जिस कारण यह भगदड़ मची।

इस साल मक्का में हुआ यह दूसरा हादसा है। इससे पहले 11 सितंबर को मक्का की बड़ी मस्जिद में एक क्रेन के गिरने से लगभग 100 लोगों की मौत हो गई थी जिसमें 11 भारतीय भी थे।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: मक्का भगदड़ में मरने वाले भारतीयों की संख्या 29 हुई