Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. इमरान जीतेंगे ट्रंप का विश्वास? शपथ...

इमरान जीतेंगे ट्रंप का विश्वास? शपथ ग्रहण से पहले अमेरिका के साथ संबंधों को लेकर कही यह बात

इमरान ने कहा कि पाकिस्तान एवं अमेरिका ने अपने रिश्ते में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं जो दोनों देशों के बीच विश्वास की कमी का नतीजा है।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 09 Aug 2018, 16:55:54 IST

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रतीक्षारत प्रधानमंत्री (पीएम इन वेटिंग) इमरान खान ने कहा है कि उनकी सरकार अमेरिका के साथ कहीं अधिक ‘‘संतुलित एवं विश्वासनीय’’ संबंध बनाएगी। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच विश्वास की कमी के चलते द्विपक्षीय संबंधों में कई उतार-चढ़ाव आए हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा पाकिस्तान पर आरोप लगाने के बाद इस साल जनवरी से पाकिस्तान एवं अमेरिका के संबंधों में बड़ी गिरावट देखी गई। ट्रम्प ने कहा था कि पाकिस्तान ने अमेरिका को कुछ नहीं दिया बल्कि उसने ‘हमें मूर्ख बनाया और धोखा दिया’’ और आतंकवादियों को पनाह दी।

अमेरिकी कांग्रेस ने पाकिस्तान को दी जाने वाली रक्षा सहायता कम कर इसे 15 करोड़ डॉलर करने के लिए एक विधेयक भी पारित किया, जो कि हर साल एक अरब डॉलर से अधिक के ऐतिहासिक स्तर से काफी कम था। पाकिस्तान में अमेरिका के कार्यवाहक राजदूत जॉन एफ हूवर से अपने बानीगाला स्थित आवास पर बात करते हुए खान ने कहा कि पाकिस्तान एवं अमेरिका के बीच कूटनीतिक संबंधों में नई जान फूंकने और दोनों देशों के लाभ के लिए संबंधों में बदलाव लाने की जरूरत है।

खान के हवाले से ‘डॉन’ ने लिखा, ‘‘हमारी सरकार अमेरिका के साथ संबंध को और अधिक संतुलित एवं विश्वसनीय बनाने की दिशा में काम करेगी। हमारा मानना है कि अमेरिका के साथ कारोबारी एवं आर्थिक संबंध बेहद अहम हैं।’’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एवं अमेरिका ने अपने रिश्ते में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं जो दोनों देशों के बीच विश्वास की कमी का नतीजा है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: इमरान जीतेंगे ट्रंप का विश्वास? शपथ ग्रहण से पहले अमेरिका के साथ संबंधों को लेकर कही यह बात