Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. सीमा पर तनाव कम करने के...

सीमा पर तनाव कम करने के लिए दक्षिण-उत्तर कोरिया के बीच उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता

अपनी-अपनी सीमाओं पर तनाव कम करने के लिये उत्तर कोरिया एवं दक्षिण कोरिया के बीच आज दुर्लभ उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता होने वाली है। एक - दूसरे के धुर प्रतिद्वंद्वी रहे दोनों देशों ने आपसी तनाव के चलते अपनी - अपनी सीमाओं पर भारी सुरक्षा इंतजाम किये हैं।

Edited by: India TV News Desk 14 Jun 2018, 14:29:46 IST
India TV News Desk

सोल: अपनी-अपनी सीमाओं पर तनाव कम करने के लिये उत्तर कोरिया एवं दक्षिण कोरिया के बीच आज दुर्लभ उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता होने वाली है। एक - दूसरे के धुर प्रतिद्वंद्वी रहे दोनों देशों ने आपसी तनाव के चलते अपनी - अपनी सीमाओं पर भारी सुरक्षा इंतजाम किये हैं। ऐसी संभावना है कि सीमाई गांव पनमुनजोम में वार्ता के दौरान उत्तर कोरिया के अधिकारी दक्षिण कोरिया से अमेरिका के साथ उसके सैन्य अभ्यासों को रोकने के मुद्दे पर पक्के वादे की मांग करेंगे। (असद ने कहा- दक्षिण सीरिया के साथ होने वाले समझौते में बाधा डाल रहे हैं इस्राइल, अमेरिका )

मंगलवार को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ वार्ता के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि परमाणु वार्ता के दौरान सहयोगियों को ‘‘ नेक नीयत ’’ दिखाते हुए युद्ध का खेल बंद करना चाहिए। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि वह ट्रम्प के कथन के मर्म और उसके प्रयोजन को समझने की कोशिश कर रहे हैं। वे यह भी कोशिश कर रहे हैं कि सहयोगी देश उत्तर कोरिया से बातचीत की दिशा में ‘‘ आगे बढ़ने के लिये ’’ नये - नये तरीके इजाद करें।

दिसंबर 2007 के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली जनरल - स्तर की वार्ता होने वाली है। वार्ता से पहले दक्षिण कोरिया के मेजर जनरल किम डो - ग्यून ने संवाददाताओं को बताया , ‘‘ कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति के नये युग की शुरुआत के लिये हमलोग अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। ’’

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: High-level military talks between South-North Korea to ease tension on the border