Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. शिखर वार्ता से पहले उत्तर कोरिया...

शिखर वार्ता से पहले उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थल को तोड़ना शुरू किया

उपग्रह से ली गई तस्वीरों से पता चलता है कि उत्तर कोरिया ने अपने नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन से पहले अपने परमाणु परीक्षण स्थल को तोड़ना शुरू कर दिया है।

Edited by: India TV News Desk 15 May 2018, 17:05:33 IST
India TV News Desk

सोल: उपग्रह से ली गई तस्वीरों से पता चलता है कि उत्तर कोरिया ने अपने नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन से पहले अपने परमाणु परीक्षण स्थल को तोड़ना शुरू कर दिया है। यह बात एक अमेरिकी निगरानीकर्ता ने कही है। (अमेरिकी राजनयिक ने पाक छोड़ा, अमेरिकी कानून के तहत चलाया जाएगा मुकदमा)

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने इस कदम का स्वागत किया है। उत्तर कोरिया ने कहा है कि सप्ताहांत तक वह पुंगगी .. री परामणु परीक्षण स्थल ‘‘ पूरी तरह से ’’ तोड़ देगा। यह 23..25 मई को निर्धारित एक कार्यक्रम में विदेशी मीडिया के समक्ष होगा। यद्यपि अंतरराष्ट्रीय परमाणु निगरानी एजेंसी से किसी भी पर्यवेक्षक को आमंत्रित नहीं किया गया है जिससे प्रक्रिया के खुलेपन पर सवाल उठता है।

उत्तर कोरिया के उत्तर पूर्व क्षेत्र स्थित पुंगगी .. री पर ही उत्तर कोरिया के सभी छह परमाणु परीक्षण हुए हैं। यहीं पर गत वर्ष सितम्बर में नवीनतम परमाणु परीक्षण भी किया गया जिसके बारे में उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह हाइड्रोजन बम था। उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थल तब बंद करने का वादा किया था जब किम ने गत महीने देश की परमाणु ताकत को पूर्ण घोषित किया था और कहा था कि उसे अब परिसर की जरूरत नहीं है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Before the summit North Korea began to break the nuclear test site