A
Hindi News टेक न्यूज़ Telegram का Apple पर बड़ा आरोप, कहा- हमारे ऐप को अपडेट नहीं होने दे रही कंपनी

Telegram का Apple पर बड़ा आरोप, कहा- हमारे ऐप को अपडेट नहीं होने दे रही कंपनी

सबसे सुरक्षित मैसेजिंग ऐप्स में गिने जाने वाले Telegram ऐप ने आरोप लगाया है कि Apple उसको अपना iOS अपडेट करने से रोक रहा है...

Messaging app Telegram accuses Apple of rejecting its app updates globally | Pixabay- India TV Hindi Messaging app Telegram accuses Apple of rejecting its app updates globally | Pixabay

मॉस्को: सबसे सुरक्षित मैसेजिंग ऐप्स में गिने जाने वाले Telegram ऐप ने आरोप लगाया है कि Apple उसको अपना iOS अपडेट करने से रोक रहा है। Telegram का कहना है कि रूसी अधिकारियों के उन पर प्रतिबंध लगाने के बाद Apple ने यह कदम उठाया है। कूट संदेशों को पढ़ने (डीक्रिप्ट) करने का तरीका ना बताने पर रूस ने ‘टेलीग्राम’ पर प्रतिबंध लगा दिया था।

ऐप के संस्थापक पावेल दुरोव ने अपने ‘टेलीग्राम’ अकाउंट पर कहा, ‘रूस के ‘ऐपल’ को अपने स्टोर से ‘टेलीग्राम’ को हटाने का आदेश देने के बाद से वह (ऐपल) टेलीग्राम को अपना आईओएस अपडेट करने से रोक रहा है।’ उन्होंने लिखा कि हमारा मानना है कि हमने केवल उपभोक्ताओं की निजता के अधिकार की रक्षा करने की दिशा में कदम उठाया। दुरोव ने लिखा, ‘दुख की बात है कि इसमें ‘ऐपल’ ने हमारा साथ नहीं दिया।’ उसने ‘ऐपल’ से उसका ऐप रूस में डाउनलोड के लिए उपलब्ध ना कराने की अपील भी की।

वर्ष 2013 में दुरोव और उनके भाई निकोलई के ‘टेलीग्राम’ लॉन्च करने के बाद से अभी तक 20 करोड़ से अधिक लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इस पर एक साथ, एक समूह में 5000 तक लोग एकसाथ एक दूसरे को संदेश, स्टीकर, तस्वीर और वीडियो भेज सकते हैं। टेलीग्राम को अभी भी रूस और पूरी दुनिया में डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन रूसी कोर्ट की रूलिंग आने के बाद से इसको अपडेट नहीं किया गया है।