A
Hindi News टेक न्यूज़ Google के ‘बुलेटिन’ ऐप ने मचाया तहलका, एक आम आदमी भी बन जाएगा ‘पत्रकार’

Google के ‘बुलेटिन’ ऐप ने मचाया तहलका, एक आम आदमी भी बन जाएगा ‘पत्रकार’

'Bulletin' नाम के इस ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति लोकल खबरों की रिपोर्टिंग कर सकेगा और उन्हें पब्लिश कर सकेगा...

Google tests Bulletin app- India TV Hindi Google tests Bulletin app

नई दिल्ली: लोकल न्यूज में अपनी पैठ बनाने के लिए गूगल एक नया ऐप लेकर आया है। 'Bulletin' नाम के इस ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति लोकल खबरों की रिपोर्टिंग कर सकेगा और उन्हें पब्लिश कर सकेगा। एक तरह से कहें तो इस ऐप के आने से अब आम व्यक्ति भी एक पत्रकार की तरह काम कर सकेगा। इस ऐप के जरिए दुनिया की यह दिग्गज टेक कंपनी अपनी लोकल कवरेज को बढ़ाना चाहती है। Google अपने इस ऐप के जरिए सोशल मीडिया के दिग्गजों जैसे कि Facebook और Snapchat को टक्कर देने का इरादा रखती है।

Google tests Bulletin app

गूगल ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा, 'यदि आप फोटो क्लिक कर सकते हैं और मैसेज भेज सकते हैं तो आप एक ‘बुलेटिन’ स्टोरी आराम से क्रिएट कर सकते हैं। यह एक फ्री और काफी लाइट ऐप है। इसमें आप फोटो, विडियो और टेक्स्ट के माध्यम से अपनी खबरों या अन्य चीजों को सीधे यहां पोस्ट कर पाएंगे। इसके लिए आपको कोई ब्लॉग आ वेबसाइट बनाने की भी जरूरत नहीं होगी। यह ऐप आपके द्वारा आपकी और आपके समाज की खबरें देने के लिए है। इस ऐप को उन खबरों के लिए तैयार किया गया है, जो वेब पर नहीं आ पा रही हैं।'

यूजर्स इस ऐप के जरिए अपनी स्टोरीज को रियल टाइम में फोटो और वीडियो के साथ पोस्ट कर सकते हैं। इस ऐप की टेस्टिंग फिलहाल कैलिफॉर्निया, नैशविले और ऑकलैंड जैसे सीमित इलाकों में की जा रही है, यानी कि फिलहाल यहीं के यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे। Bulletin के बारे में बताते हुए गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस ऐप की मदद से लोग किसी भी वक्त दुनिया को बता सकेंगे कि उनके आसपास क्या घटित हो रहा है। हालांकि अभी भारत में इस ऐप के लॉन्च होने के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही ऐसा होगा।