Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. रियल मेड्रिड में शामिल हुआ फीफा...

रियल मेड्रिड में शामिल हुआ फीफा वर्ल्ड कप 2018 का बेस्ट गोलकीपर

स्पेनिश क्लब रियल म्रेडड ने स्टार गोलकीपर थिबॉट कोर्टुआ के साथ छह साल का करार किया है।

IANS
Reported by: IANS 09 Aug 2018, 19:27:33 IST

मेड्रिड। स्पेनिश क्लब रियल म्रेडड ने स्टार गोलकीपर थिबॉट कोर्टुआ के साथ छह साल का करार किया है। वह पिछले सीजन इंग्लिश क्लब चेल्सी के लिए खेले थे। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, रियल मेड्रिड ने छह फुट पांच इंच के गोलकीपर कोर्टुआ को यूरोपीय फुटबाल का बहुत अनुभव है। 

रियल मेड्रिड कोर्टुआ के लिए चेल्सी को करीब 4 करोड़ डॉलर की राशी देगी। 

स्पेनिश क्लब ने कोस्टा रिका के गोलकीपर केलोर नवास को टीम में शामिल करने के चार साल बाद कोर्टुआ को खरीदा है। नवास ने क्लब के साथ तीन चैम्पियंस लीग खिताब जीते हैं और दिसंबर में 32 साल के हो जाएंगे। 

कोर्टुआ ने बेल्जियम के क्लब जेंक के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। वह 2009 से 2011 तक इस क्लब में रहे और फिर चेल्सी ने उन्हें खरीदा। 

वह 2011 से 2014 तक लोन पर स्पेनिश क्लब एटलेटिको मेड्रिड के लिए खेले। कोर्टुआ 2014 में चेल्सी लौटे और तब से लगातर इंग्लिश क्लब की शीर्ष टीम का हिस्सा रहे। उन्हें 2016-17 सीजन के लिए गोल्डन ग्लोव अवार्ड भी दिया गया। 

इसके अलावा कोर्टुआ को फीफा वर्ल्ड कप 2018 में अपनी नेशनल टीम बेल्जियम के लिए शानदार प्रदर्सन करने के लिए गोल्डन ग्लोव अवार्ड भी दिया गया। ये अवार्ड टूर्नामेंट में गोलकीपरों को शानदार प्रदर्शन के लिए दिया जाता है।

इस सीजन में बेल्जियम ने अपने खेल से सभी को प्रभावित किया। हालांकि सेमीफाइनल में उसे फ्रांस के हाथों हार का सामना करना पड़ा, लेकिन बेल्जियम के गोलकीपर ने इस टूर्नामेंट में सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा। इनकी वजह से भी बेल्जियम ने सात मैचों में सिर्फ 6 गोल खाए।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: Thibaut Courtois: Chelsea keeper joins Real Madrid on transfer deadline day