Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय हाकी टीम...

राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय हाकी टीम का पहला मुक़ाबला पाकिस्तान से, सरदार सिंह टीम से बाहर

गोल्ड कोस्ट में होने वाले 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का पहला मैच सात अप्रैल को पाकिस्तान से होगा. राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 18 सदस्यीय भारतीय पुरूष हाकी टीम की घोषणा की गई है.

Bhasha
Edited by: Bhasha 13 Mar 2018, 17:05:31 IST

नयी दिल्ली: गोल्ड कोस्ट में होने वाले 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का पहला मैच सात अप्रैल को पाकिस्तान से होगा. राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 18 सदस्यीय भारतीय पुरूष हाकी टीम की घोषणा की गई है. अनुभवी गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने जहां वापसी की है वहीं पूर्व कप्तान सरदार सिंह को बाहर का रास्ता दिका दिया गया. भारतीय टीम की कप्तानी मिडफील्डर मनप्रीत सिंह करेंगे जबकि चिंगलेनसना सिंह उपकप्तान रहेंगे. पूल बी में भारत, पाकिस्तान, मलेशिया, वेल्स और इंग्लैंड हैं. 

मनप्रीत की कप्तानी में भारत ने 2017 एशिया कप में स्वर्ण और भुवनेश्वर में हाकी विश्व लीग फाइनल में कांस्य पदक जीता था. अनुभवी गोलकीपर श्रीजेश चोट से उबरकर लौटे हैं. न्यूजीलैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन के बाद उन्होंने टीम में अपना स्थान फिर हासिल किया. उनका साथ 22 बरस के सूरज करकेरा देंगे जिन्होंने श्रीजेश की गैर मौजूदगी में पिछले साल भुवनेश्वर में अच्छा प्रदर्शन किया था.
 
अजलन शाह कप में खराब प्रदर्शन के बाद सरदार का बाहर होना तय था हालांकि अच्छे प्रदर्शन के बावजूद रमनदीप सिंह को नहीं चुना जाना हैरानीभरा फैसला है. युवा दिलप्रीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद को भी न्यूजीलैंड दौरे पर अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिला है. दोनों ने अहम मैचों में गोल किये थे. 

डिफेंस में अनुभवी रूपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, वरूण कुमार, कोथाजीत सिंह, गुरिंदर सिंह और अमित रोहिदास होंगे. मिडफील्ड का दारोमदार कप्तान मनप्रीत सिंह, चिंगलेनसना, सुमित और विवेक संभालेंगे. वहीं फारवर्ड पंक्ति में एस वी सुनील, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, गुरजंत सिंह और दिलप्रीत सिंह शामिल हैं.
 
मुख्य कोच शोर्ड मारिन ने कहा, ‘‘खिलाड़ियों के एशिया कप 2017 से लेकर अब तक के प्रदर्शन को ध्यान में रखकर टीम चुनी गई है. हमने कई संयोजन आजमाये और हमारा मानना है कि यह गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के लिये सबसे प्रभावी संयोजन होगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘टीम के प्रदर्शन में मैच दर मैच सुधार आ रहा है. हम अजलन शाह कप में पदक नहीं जीत सके लेकिन इससे राष्ट्रमंडल खेल में हमारे प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ेगा.’’ 

पिछले दो राष्ट्रमंडल खेलों में भारत उपविजेता रहा लेकिन कप्तान मनप्रीत को इस बार खिताब जीतने का यकीन है. 

गोलकीपर: पी आर श्रीजेश, सूरज करकेरा 
डिफेंडर: रूपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, वरूण कुमार, कोथाजीत सिंह, गुरिंदर सिंह, अमित रोहिदास 
मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह ( कप्तान ), चिंगलेनसना सिंह, सुमित, विवेक सागर प्रसाद 
फारवर्ड: आकाशदीप सिंह, एस वी सुनील, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, दिलप्रीत सिंह 
कोच: शोर्ड मारिन । 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय हाकी टीम का पहला मुक़ाबला पाकिस्तान से, सरदार सिंह टीम से बाहर