Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. आईपीएल 2018
  4. प्लेऑफ में बची हैं 2 जगह...

प्लेऑफ में बची हैं 2 जगह और दावेदार हैं 5, जानिए प्वाइंट्स टेबल के गणित में कौन मरेगा बाजी?

विराट बवंडर के बाद प्लेऑफ के नए समीकरण को समझने के लिए पहले आज के मुकाबले की जीत-हार के गणित को समझिए।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 15 May 2018, 19:35:49 IST

मैदान पर विराट की खुशी भले किंग्स इलेवन की हार पर थी लेकिन विराट का ये जश्न बाकि कप्तानों को भी जख्म दे गया। RCB की इस जीत ने प्लेऑफ का सारा समीकरण ही बदल दिया। विराट बवंडर के बाद प्लेऑफ के नए समीकरण को समझने के लिए पहले आज के मुकाबले की जीत-हार के गणित को समझिए।

आज केकेआर और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला है। 12 में 6 मैच जीत चुकी दोनों टीमों को प्लेऑफ में बने रहने के लिए जीत की दरकार है। राजस्थान रॉयल्स लगातार 3 मैच जीतकर शानदार फॉर्म में दिख रही है। वहीं केकेआर भी अपना पिछला मुकाबला जीत चुकी है लेकिन केकेआर लगातार दो से ज्यादा मैच अबतक नहीं जीती है और प्लेऑफ  में बने रहने के लिए उसे दोनों मैच जीतने होंगे।

मतलब ये कि आज के मुकाबले में किसी एक की हार प्लेऑफ के रेस से उसे काफी पीछे ले जाएगा और जीतने वाली को काफी आगे। अब  किंग्स पर विराट जीत के बाद बदले हालातों पर एक नजर डाल लेते हैं।

सनराइजर्स  की जगह प्वाइंट टेबल में उपर के दो नंबर में तय है। आरसीबी अगर बाकी बचे दोनों मैच जीत लेती है तो प्लेऑफ में क्वालीफाई कर जाएगी। अगर एक मैच हारे तो उसे दूसरों के नतीजों पर नजर रखनी होगी। किंग्स इलेवन भी प्लेऑफ की रेस में बरकरार है...लेकिन सीधी एंट्री के लिए उसे आखिरी दोनों मुकाबले जीतने ही होंगे। उम्मीद तो अभी रोहित शर्मा की भी खत्म नहीं हुई है। अगर मुंबई इंडियंस के खाते में 12 प्वाइंट आते हैं तो शानदार नेट रन रेट के दम पर रेस में वो बने रहेंगे। मतलब ये कि विराट की एक जीत ने प्लेऑफ की फाइनल रेस में नया ट्विस्ट ला दिया है क्लामेक्स तक पिक्चर में सस्पेंस बरकरार है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: RCB's win over KXIP last night has opened the qualification scenario