Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. India vs England, 2nd Test: बारिश...

India vs England, 2nd Test: बारिश के कारण रद्द हुआ पहले दिन का खेल, नहीं फेंकी जा सकी एक भी गेंद

India vs England, 2nd Test, Cricket Score Live Updates: आज से भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जाना है। दोनों के बीच ये टेस्ट मैच क्रिकेट के मक्का यानी लॉर्ड्स के ऐतिहासिक स्टेडियम में खेला जाएगा।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 10 Aug 2018, 14:40:00 IST
भारत बनाम इंग्लैंड, दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन के खेल की लाइव अपडेट्स देखने के लिए यहां क्लिक करें

Live Cricket Updates, India vs England 2nd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया। बारिश के कारण खेल के पहले दिन टॉस भी नहीं सका और मैच के तीनों सेशन बिना एक भी गेंद फेंके रद्द करने पड़ गए। लंदन में सुबह से ही बारिश हो रही थी और आसमान में घने बादल छाए हुए थे। इस कारण पिच को ढक के रखा गया था और दिन में एक भी पल ऐसा नहीं आया जब पिच से कवर हटाए गए हों। साल 2001 के बाद पहली बार है जब लॉर्ड्स में खेले जा रहे किसी भी टेस्ट का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया और एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। इससे पहले साल 2001 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले का पहला दिन बिनी कोई गेंद फेंके रद्द कर दिया गया था। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या खेल के दूसरे दिन मौसम साफ रहता है और तय समय पर मैच शुरू हो पाता है या नहीं। आपको बता दें कि मैच में अब तक टॉस भी नहीं हो पाया है।

गौरतलब है कि इंग्लैंड की टीम पहले टेस्ट को जीत चुकी है और सीरीज में 1-0 से आगे है। वहीं, दूसरी तरफ विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को पहले मैच में 31 रन से हार झेलनी पड़ी थी। हालांकि टीम इंडिया का इरादा अब दूसरे टेस्ट को जीतकर सीरीज में वापसी करने का होगा। भारतीय टीम को सीरीज में वापसी का इससे अच्छा मौका नहीं मिल सकता क्योंकि साल 2014 में टीम इंडिया ने इस मैदान पर शानदार जीत हासिल की थी। इसके अलावा एशियाई टीमों का प्रदर्शन भी 2014 के बाद से लॉर्ड्स में शानदार रहा है। इस दौरान एशियाई टीमों ने इस मैदान पर 3 मैच जीते हैं और 2 ड्रॉ रहे हैं। साफ है कि आंकड़े भी भारतीय टीम के पक्ष में हैं और ऐसे में टीम चाहेगी कि इस मैदान पर इन आंकड़ों को ऐसे ही बरकरार रखा जाए। 

India vs England 2nd Test (भारत बनाम इंग्लैंड, दूसरा टेस्ट)

21:20 IST: बारिश के कारण रद्द हुआ पहले दिन का खेल

20:45 IST: अगर 10:30 तक शुरू नहीं हुआ मैच तो रद्द हो जाएगा पहले दिन का खेल, आसमान में छाए घने बादल। भारतीय समयानुसार साढ़े 10 बजे अंपायर लेंगे आखिरी फैसला।

20:24 IST: फिर शुरू हुई बारिश, समय से पहले ही लिया टी-ब्रेक, पहले दिन के खेल पर भी संकट

20:16 IST: अंपायर मैदान पर इंस्पेक्शन के लिए गए हैं। जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है। हालांकि लॉर्ड्स में बारिश अभी भी हल्की-हल्की हो रही है।

20:00 IST: बीसीसीआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि मौसम साफ हो रहा है। ग्राउंड स्टाफ मैदान पर देखने गए हैं कि खेल हो सकता है या नहीं।

19:53 IST: लॉर्ड्स में मौसम साफ होने की खबर, आखिरी सत्र का खेल हो सकता है।

19:50 IST: लॉर्ड्स में धीरे-धीरे मौसम साफ हो रहा है। अनुमान है कि कम से कम एक सत्र का खेल हो सकता है।

19:30 IST: बारिश पहले से थोड़ी हल्की हो गई है। उम्मीद है कि खेल भी जल्द शुरू हो सकता है।

19:00 IST: अभी भी हो रही है बारिश, दूसरे सत्र का खेल भी हुआ रद्द

18:40 IST: अनुमान लगाया जा रहा है कि रात साढ़े सात बजे तक बारिश रुक सकती है। इस हिसाब से कम ओवर का खेल देखने को मिल सकता है।

18:10 IST: लंच ब्रेक के बाद भी बारिश हो रही है। हालांकि कहा जा रहा है कि भारतीय समयानुसार साढ़े 7 बजे तक बारिश रुक सकती है।

17:45 IST: लॉर्ड्स में लगातार हो रही है बारिश, खतरे में पहले दिन का खेल

17:02 IST: लॉर्ड्स के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए बताया गया है कि इंग्लैंड के खिलाड़ी लंच में क्या खाएंगे। आप भी देखिए। 

16:58 IST: तय समय से पहले ही हुआ लंच ब्रेक, बारिश के कारण अब तक शुरू नहीं हुआ मैच

16:45 IST: इंग्लैंड अधिकतम समय पर अपनी प्लेइंग इलेवन एक दिन पहले घोषित कर देती है। लेकिन इस बार उन्होंने ऐसा नहीं किया। इसका बड़ा कारण बारिश है। 

16:37 IST: आपको बता दें कि इंग्लैंड में बतौर मेहमान खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन के नाम सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। सर डॉन ब्रैडमैन ने इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ 102.84 से औसत से 2674 रन बनाए हैं। जिसमें 11 शतक भी शामिल हैं। 

16:33 IST: बारिश काफी तेजी से हो रही है। अगर बारिश रुक जाती हो तो मैच जल्दी शुरू हो सकता है। क्योंकि लॉर्ड्स में मैदान सुखाने का सिस्टम अच्छा है। 

16:27 IST: आज के मैच में चेतेश्वर पुजारा को खिलाए जाने का चांसेस ज्यादा हैं। शिखर धवन बाहर बैठ सकते हैं। 

16:16 IST: बारिश के कारण अब तक शुरू नहीं पाया मैच, पहले दिन के खेल पर मंडराया खतरा

16:15 IST: वैसे भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 118 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। जिनमें से भारत ने 25 टेस्ट जीते हैं, जबकि उसे 44 में हार का सामना करना पड़ा है। 49 टेस्ट ड्रॉ रहे।

16:07 IST: लॉर्ड्स में 1986 में कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 5 विकेट से मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। जिसके बाद वर्ष 2014 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने मेजबान को 95 रनों से शिकस्त दी थी।

16:03 IST: आपको बता दें कि लॉर्ड्स के मैदान पर टीम इंडिया ने 17 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 17 मैचों में से इंग्लैंड की टीम ने 11 मुकाबलों में जीत हासिल की है, तो भारतीय टीम सिर्फ 2 बार ही जीत सकी है। वहीं 4 बार टेस्ट मैच ड्रॉ रहा।

16:00 IST: अभी भी बारिश हो रही है। वैसे इस बारिश ने टीम चयन को लेकर काफी कुछ बदल दिया है। जहां पहले दोनों टीमों दो-दो स्पिनर्स के साथ जाना चाहती थीं वहीं अब शायद एक स्पिनर से काम चलाना पड़ सकता है।

15:50 IST: अभी भी नहीं रुकी है बारिश, टॉस होने में देरी

15:04 IST: बारिश के कारण मैच में देरी, पिच अभी भी ढकी हुई है।

14:55 IST: मैच से पहले बच्चों के साथ मस्ती करते नजर आए इंग्लैंड के खिलाड़ी

14:54 IST: मैदान में बादल छाए हुए हैं और हल्की बारिश हो रही है, पिच ढकी हुई है

14:43 IST: साल 2014 के बाद से एशियाई टीमों का लॉर्ड्स में प्रदर्शन: 3 मैच जीते, 2 ड्रॉ

14:33 IST: साल 2014 में टीम इंडिया ने लॉर्ड्स के मैदान पर शानदार जीत हासिल की थी।

14:25 IST: बीसीसीआई ने भी ट्वीट कर बारिश की जानकारी दी है

14:23 IST: देखना दिलचस्प होगा कि क्या बारिश की वजह से शुरुआती खेल में खलल पड़ता है या नहीं

14:15 IST: लॉर्ड्स में हल्की बूंदा-बांदी हो रही है और इस कारण मैदान को ढक रखा गया है

13:54 IST: भारत ने साल 2014 में लॉर्ड्स में जीत हासिल की थी

हालांकि क्रिकेट के खेल में आंकड़े सिर्फ रोमांच और मनोबल बढ़ाने के लिए होते हैं क्योंकि इस खेल में जीत उसी टीम को मिलती है जो उस दिन अच्छा खेले। वहीं, टेस्ट क्रिकेट में तो आपको पांचों दिन अपना बेस्ट देना होता है। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और विराट कोहली के बीच एक बार फिर से जंग देखने को मिल सकती है। पहले मैच में दोनों का मुकाबला लगभग बराबरी का रहा था। क्योंकि एंडरसन कोहली को आउट नहीं कर सके थे और कोहली उनकी गेंदों पर ज्यादा रन नहीं बना सके थे। इसके अलावा एंडरसन के पास इस मैच में इतिहास रचने का मौका है। एंडरसन अगर मैच में 6 विकेट ले लेते हैं तो वो किसी एक मैदान पर 100 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज और दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे। एंडरसन के अलावा श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन इस कारनामे को अंजाम देने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं।

बर्मिंघम में पहले टेस्ट में मिली हार को पीछे छोड़ते हुए भारतीय टीम गुरुवार से शुरू हो रहे लॉर्ड्स टेस्ट में जबरदस्त वापसी करना चाहेगी। इंग्लैंड ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। भारत इस मैच में जख्मी शेर की तरह वार करने के इरादे से उतरेगा। कोहली एंड कंपनी इसका माद्दा भी रखती है और इसलिए इंग्लैंड की टीम भी किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतना चाहेगी। पिछले मैच में दोनों टीमों के ज्यादातर बल्लेबाज नाकाम रहे थे और गेंदबाजों ने टीम का भार अपने कंधों पर उठाया था। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने ही बल्ले से कमाल दिखाया था। (पूरा प्रिव्यू पढ़ने के लिए क्लिक करें)

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: India vs England, 2nd Test: बारिश के कारण रद्द हुआ पहले दिन का खेल, नहीं फेंकी जा सकी एक भी गेंद