Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. विश्व कप की तैयारी के लिहाज़...

विश्व कप की तैयारी के लिहाज़ से भारत दौरा अहम: डू प्लेसिस

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका टी-20 टीम के कप्तान फॉफ डू प्लेसिस का मानना है कि अगले साल भारत की मेज़बानी में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप की तैयारी के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के

IANS
IANS 29 Sep 2015, 8:59:53 IST

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका टी-20 टीम के कप्तान फॉफ डू प्लेसिस का मानना है कि अगले साल भारत की मेज़बानी में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप की तैयारी के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के लिए यह दौरा बेहद अहम होगा। प्लेसिस ने यह भी स्वीकार किया कि उनकी टीम के अधिकांश खिलाड़ियों के पास इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने का अनुभव है, जो भारत दौरे पर उनके लिए काफी मददगार साबित होगा।

भारत के 72 दिनों के दौरे पर रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंची दक्षिण अफ्रीकी टी-20 टीम के कप्तान प्लेसिस ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में ये बातें कहीं।

मुख्य दौरे से पहले दक्षिण अफ्रीका-ए टीम मंगलवार को भारत-ए टीम के खिलाफ एकदिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी।

प्लेसिस ने कहा, "आईपीएल से हमें काफी फायदा मिला है। हमारे 16 में से 11 खिलाड़ियों के पास आईपीएल में खेलने का अनुभव है। हमारे खिलाड़ियों ने आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन किया, इसलिए उम्मीद करता हूं कि भारत के खिलाफ भी हमारे खिलाड़ी सफल होंगे।"

गौरतलब है कि डू प्लेसिस खुद आईपीएल की सफलतम टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल चुके हैं और उनका मानना है कि इससे उन्हें बल्लेबाजी सुधारने में काफी मदद मिली।

दक्षिण अफ्रीकी टीम यहां भारत के खिलाफ तीनों प्रारूपों की श्रृंखला खेलेगी और दो अक्टूबर को धर्मशाला स्टेडियम में पहले अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच से इस दौरे का आगाज होगा।

धर्मशाला में पहले टी-20 मैच के आयोजन पर आश्चर्यजनित खुशी के साथ प्लेसिस ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो जब हमें पता चला कि हमें पहला मैच धर्मशाला में खेलना है तो मुझे काफी आश्चर्य हुआ। टी-20 के साथ यह सबसे अच्छी बात है कि आपको विभिन्न आयोजस्थलों पर खेलने का मौका मिलता है। धर्मशाला शानदार स्टेडियम है और इसकी पिच भी तेज और उछाल भरी है। हमें उम्मीद है कि हमारे तेज गेंदबाज इसका फायदा उठाएंगे।"

प्लेसिस ने हालांकि 72 दिनों के लंबे दौरे की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि इतनी लंबी अवधि तक खेलते हुए खिलाड़ियों की फिटनेस काफी अहम होगी। प्लेसिस खुद हाल ही में घुटने की चोट से उबरकर वापसी करने में सफल रहे हैं।

उन्होंने कहा, "लंबे दौरे की सबसे बड़ी चुनौती यही होती है कि हमें खेलते हुए काफी लंबा वक्त बिताना पड़ता है। यह खिलाड़ियों पर ही निर्भर करता है कि वे मैच के लिए खुद को कैसे तैयार करते हैं। मेरा घुटना अब काफी ठीक है। मैं फिर से खेलने को लेकर उत्साहित हूं।"

दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत के खिलाफ दो अक्टूबर से सात दिसंबर के बीच तीन अंतर्राष्ट्रीय टी-20, पांच अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय और चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेगी।

ये भी पढ़ें: भारत-ए पर जीत के साथ दौरे का आगा़ज़ करना चाहेगा दक्षिण अफ्रीका

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: विश्व कप की तैयारी के लिहाज़ से भारत दौरा अहम: डू प्लेसिस