Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. धोनी और पंकज पद्मभूषण से और...

धोनी और पंकज पद्मभूषण से और चार खिलाड़ी पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में 6 खिलाड़ियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया. भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और स्नूकर चैम्पियन पंकज अडवाणी को पद्म भूषण दिया गया

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 21 Mar 2018, 15:37:55 IST

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में 6 खिलाड़ियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया. भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और स्नूकर चैम्पियन पंकज अडवाणी को पद्म भूषण दिया गया जबकि वेट लिफ्टर मीरा बाई चानू, टेनिस स्टार सोमदेव वर्मन, स्विमर मुरली पेटकर और बैडमिंटन प्लेयर किंदाबी श्रीकांत को पद्म श्री सम्मान दिया गया.

महेंद्र सिंह धोनी भारत को टी-20 वर्ल्डकप और 2011 का वनडे वर्ल्डकप दिलाने वाले विकेटकीपर कप्तान अपनी चतुर रणनीति के साथ साथ सबसे बेहतरीन फिनिशर के तौर पर जाने जाते हैं. धोनी 312 वनडे में 9898 रन, 90 टेस्ट में 4876, और टी20 में 1364 रन बनाए हैं. वहीं पंकज अडवाणी भारत के सबसे ज्यादा विश्व खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हैं. पिछले एक दशक से बिलियडर्स और स्नूकर दोनों में कामयाबी की नई कहानी लिख रहे 32 साल के आडवाणी लगातार खिताब पर खिताब जीत रहे हैं. अभी उनके नाम कुल 18 विश्व खिताब हो गए हैं.

पुरुष सिंगल्स बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने पिछले सत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए चार सुपर सीरीज खिताब सहित छह खिताब जीते थे. श्रीकांत ने फ्रेंच ओपन, डेनमार्क ओपन, ऑस्ट्रेलियन ओपन, इंडोनेशिया ओपन, इंडिया ओपन और चाइना ओपन के खिताब जीते थे. वहीं भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता स्विमर पेतकर ने 1972 के पैरालंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण जीता था. सोमदेव ने 2010 में हुए दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों और ग्वांग्झू एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे.

भारत के पहले पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता मुरलीकांत पेटेकर को भी पद्मश्री सम्मान मिला है. पेटेकर ने 1972 में जर्मनी के हीडलबर्ग में पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर दुनिया भर को हैरान कर दिया था. पेटेकर ने 50 मीटर फ्रीस्टाइल मुकाबले में 37.33 सेकेण्ड्स का रिकॉर्ड बनाया था. इसके अलावा वे जेवलीन थ्रो और स्लोलोम भी में फाइनलिस्ट थे.

एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता सोमदेव बर्मन को भी पद सम्मान दिया गया. सोमदेव बर्मन के नाम भारतयी टेनिस के कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. एनसीसओओ पुरुष टेनस चैम्पियनशिप में उनकी 44-1 जीत हार  का रिकॉर्ड हैं. 2010 में कॉमनवेल्थ खेलों में पुरुष सिंगल्स में गोल्ड मेडल, 2010 में चीन के एशियन गेम्स में सिंगल्स और डबल्स में स्वर्ण पदक दिलाने वाले सोमदेव अर्जुन अवार्ड से भी सम्मानित किए जा चुके हैं.

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: धोनी और पंकज पद्मभूषण से और चार खिलाड़ी पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित