Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. बांग्लादेश ए के खिलाफ धवन फ़िटनेस,...

बांग्लादेश ए के खिलाफ धवन फ़िटनेस, जडेजा की अग्नि परीक्षा

बेंगलुरू: भारत ए और बांग्लादेश ए के बीच कल से यहां शुरू हो रहे तीन दिवसीय मैच में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अपनी फिटनेस साबित करने के इरादे से उतरेंगे जबकि भारतीय टीम से बाहर

Bhasha
Bhasha 26 Sep 2015, 13:16:11 IST

बेंगलुरू: भारत ए और बांग्लादेश ए के बीच कल से यहां शुरू हो रहे तीन दिवसीय मैच में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अपनी फिटनेस साबित करने के इरादे से उतरेंगे जबकि भारतीय टीम से बाहर चल रहे रविंद्र जडेजा अगले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही श्रृंखला से पूर्व इस मैच में अच्छा प्रदर्शन करके राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की कोशिश करैंगे।

बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ लगातार दो मैचों में शतक के साथ अच्छी फार्म में चल रहे धवन के हाथ में गाले टेस्ट के दौरान फ्रेक्चर हो गया था जिसके कारण वह श्रीलंका के खिलाफ बाकी श्रृंखला मंे हिस्सा नहीं ले पाए।

चोट से उबरने के बाद राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में ट्रेनिंग कर रहे धवन कल जब यहां मेहमान टीम के खिलाफ भारत ए की अगुआई करने उतरेंगे तो उनके पास मैच हालात में अपनी फिटनेस को परखने का अच्छा मौका होगा।

बड़ा स्कोर बनाने से अधिक धवन की नजरें क्रीज पर अधिक समय बिताने पर टिकी होंगी जिससे कि यह पता चल सके कि बल्लेबाजी करते हुए उन्हें असहजता तो महसूस नहीं हो रही।

रूबेल हुसैन और अल अमीन हुसैन जैसे गेंदबाजों का सामना करने से उन्हें दो अक्तूबर को धर्मशाला में टी20 के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही श्रृंखला की अच्छी तैयारी का मौका मिलेगा।

एक समय महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली वनडे टीम का अहम हिस्सा रहे जडेजा के लिए यह बड़ी परीक्षा होगी क्योंकि चयनकर्ताओं ने उन्हें अब सभी प्रारूपों की टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

जडेजा को टी20 मैचों और पहले तीन वनडे मैचों की टीम में जगह नहीं मिली है जिससे चयनकर्ताओं ने उन्हें स्पष्ट संकेत दे दिया है कि अगर उन्हें दोबारा राष्ट्रीय सीनियर टीम में चयन के लिए दावेदारी पेश करनी है तो अपने खेल में सुधार करना होगा।

टेस्ट टीम में जडेजा के जगह बनाने की संभावना काफी कम है लेकिन इस तीन दिवसीय मैच से उन्हें संदीप पाटिल की अगुआई वाली चयन समिति को प्रभावित करने का मौका मिलेगा जिससे कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 72 दिन चलने वाली घरेलू श्रृंखला में उनके लिए कोई मौका बन सके।
जडेजा अगर यहां अच्छा प्रदर्शन करते हैं और अक्षर पटेल प्रभावित करने में नाकाम रहते हैं तो सौराष्ट्र के इस क्रिकेट के लिए संभवत: मौका बन सकता है।

इसके अलावा वरूण आरोन और नमन ओझा भी बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे। विराट कोहली तेज गेंदबाजों पर जोर दे रहे हैं और ऐसे में आरोन भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा रहे हैं लेकिन वह तेज गति से गेंदबाजी करने के अलावा प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं। वह विकेट हासिल करने वाली अधिक गेंद फेंकने में नाकाम रहे हैं लेकिन बांग्लादेश ए के खिलाफ खुद को साबित करना चाहेंगे।

एसएससी में श्रीलंका के खिलाफ दोनों पारियों में नमन ने अच्छी शुरूआत की लेकिन दोनों बार खराब शाट खेलकर पवेलियन लौटे। नियमित टेस्ट विकेटकीपर रिद्धिमान साहा पर अगर उन्हें दबाव बनाना है तो कल से शुरू हो रहे मैच में शतक जड़ना होगा।

अगली पीढ़ी के बल्लेबाजों में दो सबसे प्रतिभावान खिलाड़ी करूण नायर और श्रेयष अयर के पास एक बार फिर छाप छोड़ने का मौका होगा।
मैसूर में पहले प्रथम श्रेणी मैच में रणजी ट्राफी चैम्पियन कर्नाटक के खिलाफ शिकस्त के बाद बांग्लादेश ए की टीम इस मैच में वापसी करके माकूल जवाब देना चाहेगी।

 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: बांग्लादेश ए के खिलाफ धवन फ़िटनेस, जडेजा की अग्नि परीक्षा