A
Hindi News पैसा मेरा पैसा ये हैं 2017 में बेहतरीन रिटर्न देने वाले टॉप 10 म्‍यूचुअल फंड, एक साल में दिया 80% तक का रिटर्न

ये हैं 2017 में बेहतरीन रिटर्न देने वाले टॉप 10 म्‍यूचुअल फंड, एक साल में दिया 80% तक का रिटर्न

2017 में बेहतरीन रिटर्न देने वाले फंडों में एसबीआई स्‍मॉल और मिडकैप फंड पहले स्‍थान पर रहा। इसने जनवरी से अबतक 80 फीसदी का रिटर्न दिया है जबकि इसके बेंचमार्क इंडेक्‍स एसएंडपी बीएसई स्‍मॉल कैप इंडेक्‍स ने इसी अवधि के दौरान 59 फीसदी का रिटर्न दिया।

Top 10 mutual funds of 2017- India TV Paisa Return Wise top 10 mutual funds of 2017

नई दिल्‍ली। साल 2017 उन निवेशकों को मालामाल करता हुआ जा रहा है जिन्‍होंने चुनिंदा स्‍मॉल और मिडकैप फंडों में पैसे लगाए थे। 2017 में बेहतर रिटर्न देना वैसे तो म्‍यूचुअल फंडों के लिए आसान नहीं था क्‍योंकि घरेलू के साथ-साथ वैश्विक अनिश्चितताओं का भी असर शेयर बाजार पर था। विदेशी निवेशकों द्वारा शेयरों से पैसों की निकासी और नोटबंदी के घाव का असर भले ही शेयर बाजार पर लंबे समय तक रहा लेकिन कुछ म्‍यूचुअल फंडों ने निवेशकों की झोली भर दी। आज हम चर्चा करेंगे ऐसे ही 10 म्‍यूचुअल फंडों की।

रिटर्न के नजरिए से ये हैं 2017 के टॉप 10 म्‍यूचुअल फंड

Image Source : Valueresearchonline.comTop 10 Mutual Funds of 2017

एसबीआई स्‍मॉल एंड मिडकैप फंड ने दिया 80 फीसदी का रिटर्न

2017 में बेहतरीन रिटर्न देने वाले फंडों में एसबीआई स्‍मॉल और मिडकैप फंड पहले स्‍थान पर रहा। इसने जनवरी से अबतक 80 फीसदी का रिटर्न दिया है जबकि इसके बेंचमार्क इंडेक्‍स एसएंडपी बीएसई स्‍मॉल कैप इंडेक्‍स ने इसी अवधि के दौरान 59 फीसदी का रिटर्न दिया। कुल मिलाकर देखा जाए तो साल 2017 में स्‍मॉल कैप फंडों का जलवा रहा।

एसबीआई स्‍मॉल एंड मिडकैप फंड का ऐतिहासिक रिटर्न

Image Source : Valueresearchonline.comPerformance of SBI Small and Mid Cap Fund

ज्‍यादातर स्‍मॉल कैप फंडों ने 50 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है। बेहतर रिटर्न देने वाने दूसरे स्‍मॉल कैप फंडों में एचडीएफसी स्‍मॉल कैप फंड, रिलायंस स्‍मॉल कैप फंड, एचएसबीसी मिडकैप इक्विटी फंड और एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड शामिल रहे हैं। इन फंडों ने 58 से 64 फीसदी तक का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है।

टाटा इंडिया कंज्‍यूमर फंड ने जनवरी 2017 से लेकर दिसंबर तक की अवधि में अपने निवेशकों को शानदार 76 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसके टॉप होल्डिंग्‍स में हाल ही में रिकॉर्डतोड़ ऊंचाई पाने वाले शेयर मारुति सुजुकी के अलावा हिंदुस्‍तान यूनिलीवर, फ्यूचर रिटेल, जी एंटरटेनमेंट और रेमंड शामिल हैं।

Latest Business News