Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Smart Planning: 5 लाख रुपए के...

Smart Planning: 5 लाख रुपए के शुरुआती निवेश से ऐसे बने 10 साल में करोड़पति

इस तरह की प्लानिंग से शुरूआती 5 लाख रुपए के निवेश से 10 वर्षों में एक करोड़ रुपए कर सकते है। कार्तिक अगले दस सालों में एक करोड़ रुपए कमाना चाहते हैं।

Surbhi Jain 01 Nov 2015, 13:11:57 IST
Surbhi Jain

नई दिल्‍ली। गाजियाबाद में रहने वाले 31 वर्षीय कार्तिक का सपना जल्‍द से जल्‍द करोड़पति बनने का है। कार्तिक एक आईटी कंपनी में मैनेजर हैं और उनका सालाना वेतन 10 लाख रुपए है। कार्तिक की सालाना बचत 3 लाख रुपए है। कार्तिक अगले दस सालों में एक करोड़ रुपए कमाना चाहते हैं। इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए कार्तिक ने म्‍यूचुअल फंड में पांच लाख रुपए का निवेश करने की योजना बनाई है। कार्तिक को ऐसा लगता है कि आने वाले दिनों में पूंजी बाजार में विदेशी निवेश बढ़ेगा जिससे म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री को भी अच्छा फायदा होगा। ऐसे में अगर म्युचूअल फंड में किया गया निवेश 25 फीसदी का रिटर्न देता है तो 1 करोड़ का लक्ष्य आसानी से पाया जा सकता है। गणित के नियम के हिसाब से कार्तिक की बात भले ठीक हो लेकिन क्‍या सही में इस योजना के साथ कार्तिक का लक्ष्‍य पूरा हो सकता है?

(Take care: अगर आप पहली बार करने जा रहें हैं निवेश, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ख्‍याल)

एक्‍सपर्ट के मुताबिक कार्तिक अपने इस लक्ष्‍य तक पहुंच सकते हैं, लेकिन इसके लिए योजना में कुछ संशोधन की आवश्‍यकता होगी। सबसे पहले, म्युचूअल फंड में मिलने वाले लॉन्ग टर्म रिटर्न की दर के अनुमान को तर्कसंगत रखना होगा। पिछले वर्षों के आधार पर अगर भविष्य का आकलन किया जाए तो म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री करीब 14-16 फीसदी तक का सालाना रिटर्न देती है। बाजार में एक छोटी अवधि में भले निवेशकों को मोटा रिटर्न मिल जाए लेकिन समय समय पर आने वाले उतार-चढ़ाव की वजह से लॉन्ग टर्म में रिटर्न का औसत 14-16 फीसदी का ही रहता है। अच्‍छी तरह से मैनेज किया गया इक्विटी फंड भी औसतरूप से बेहतर रिटर्न देता है। बेहतर रिटर्न हासिल करने के लिए आपको बेहतर समय के मामलों के बजाए सामान्‍य समय के मामलों पर ज्‍यादा फोकस करना चाहिए, इससे आप अपने वित्‍तीय लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए ज्‍यादा आत्‍मविश्‍वास पैदा कर पाएंगे।

दस साल में एक करोड़ रुपए के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए आपको 5 लाख रुपए से ज्‍यादा की रकम, लगभग 27 लाख रुपए के साथ शुरुआत करनी होगी। दूसरा विकल्‍प यह है कि आपके पास जितना पैसा है आप उसी के साथ शुरुआत करें और हर साल निवेश की जाने वाली राशि को बढ़ाते जाएं।

(रतन टाटा का नया दांव, डिजिटल करेंसी स्‍टार्ट-अप अब्रा में किया निवेश)

3 कदमों के साथ करें शुरूआत

1. पांच लाख रुपए के साथ निवेश की शुरुआत करें।
2. इसके बाद हर माह अतिरिक्‍त 20,000 रुपए निवेश करना शुरू करें। इस तरह पहले साल के अंत तक आप 2.4 लाख रुपए निवेश कर चुके होंगे।
3. हर साल आप अपनी निवेश की जाने वाली राशि में 15 फीसदी का इजाफा करें। इस तरह दूसरे साले के लिए हर माह निवेश की जाने वाली राशि होगी 23,000 रुपए। आपको हर साल इंक्रीमेंट मिलता है, जो कि आपको हर साल निवेश की जाने वाली राशि को बढ़ाने में मददगार होगा।

दस साल बाद आपके पास जो रकम होगी, वह उतनी ही होगी जितना की आप 27 लाख रुपए के निवेश के साथ हासिल करते। आप पाएंगे कि यह रिटर्न 14-16 फीसदी के बीच में ही है और इस रिटर्न के साथ आप 10 साल में एक करोड़ रुपए के लक्ष्‍य को आसानी से हासिल कर लेंगे।