Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Take care: अगर आप पहली...

Take care: अगर आप पहली बार करने जा रहें हैं निवेश, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ख्‍याल

अगर आपने पहले कभी निवेश नहीं किया है तो आप बाजार में खुद को निवेशक के तौर पर बिगनर मान सकते हैं।

Surbhi Jain 01 Nov 2015, 13:11:35 IST
Surbhi Jain

नई दिल्ली: गलतियां इंसानों से होती हैं, लेकिन उनका दोहराव मूर्खता कहलाता है। आपका गलती करना उस समय काफी भारी पड़ता है, जब आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने के रास्ते पर अग्रसर होते हैं। अगर आपने पहले कभी निवेश नहीं किया है तो आप बाजार में खुद को निवेशक के तौर पर बिगनर मान सकते हैं।

1. जोखिम से न डरें-

निवेश कभी भी जोखिम रहित नहीं होता और साथ ही जो लोग जोखिम को अवसर में बदलने की काबीलियत रखते हैं केवल वही अपने फाइनेंशियल लक्ष्यों को पहचान पाते हैं। नए निवेशकों को जोखिम भरे क्षेत्रों को खोजना चाहिए क्योंकि समझदारी के साथ निवेश शुरू करने से भविष्य में आप अपने नुकसान की भरपाई भी कर सकते हैं।

De-code: समझिए रेस्टोरेंट के बिल का गणित, कैसे TAX बिगाड़ देता है खाने का स्‍वाद

2. इंश्योरेंस और निवेश में अंतर समझें-

कई लोग इंश्योरेंस को निवेश समझ लेते हैं। नतीजन वह अपनी सेविंग्स निवेश के बजाये इंश्योरेंस फंड में लगा देते हैं। यह समझना जरूरी है कि इंश्योरेंस की ज्यादा या कम राशि दोनों ही स्थिति निजी फाइनेंस पर असर डालती हैं। इससे बचने के लिए आपको किसी अच्छे फाइनेंस प्रोफेशनल की सलाह लेनी चाहिए और यह पता करना चाहिए कि क्‍या आप पर्याप्त रूप से इंश्योर्ड हैं और जरूरत से ज्यादा तो निवेश नहीं कर रहे हैं।

3.निवेश से पहले जानें उद्देश्‍य

अधिकांश वित्तीय गलतियां टैक्स सेशन के दौरान होती हैं, क्योंकि हम में से अधिकतर लोग टैक्स बचाने के लिए टैक्स सेविंग प्रोडक्ट खरीदने लगते हैं, जो कि हानिकारक होता है। निवेश के बारे में जानने के लिए कई बार नए निवेशक ऐसे फाइनेंशियल प्रोडक्ट खरीद लेते हैं, जिनकी उन्हें जरूरत नहीं होती। किसी भी फाइनेंशियल प्रोडक्ट को खरीदने से पहले अपने उधेश्य को जान लें।

रतन टाटा का नया दांव, डिजिटल करेंसी स्‍टार्ट-अप अब्रा में किया निवेश

4. सही समय का इंतजार करना

भारतीय अपने तकरीबन 20 साल कॉलेज, स्कूल में बिता देते हैं, उनमें से अधिकांश लोग पैसों की कमी के कारण अपनी इच्छाएं पूरी नहीं कर पाते। पूरी जिंदगी वह उस एक दिन का इंतजार करते रह जाते हैं, जिस दिन वह बिना किसी रोक-टोक के और अपने मन मुताबिक खर्च कर सकें। उनकी अपनी पहली सैलेरी किसी जैकपॉट से कम नहीं होती।

शुरुआती महीनों में उन्हें खूब अच्छा लगता है। हर महीने अपने एकाउंट में पैसे देखना और उनसे अपने अधूरे सपने पूरे करने में वे मशगूल हो जाते हैं। जब भी निवेश की बात करो तो कहते हैं कि जब सैलरी  बढ़ेगी, तब करेंगे। सरल भाषा में वो दिन कभी नहीं आता। क्योंकि पैसे की फितरत होती है कि आप जितना कमाते हैं, उतना खर्च करते हैं। इसलिए सही समय का इंतजार न करें और जिनता जल्‍दी हो सके निवेश शुरू करें।

5. निवेश के लिए अपनाएं यह कदम

किस तरह एक निवेशक को करियर की शुरुआत में वित्तीय मामले समझने चाहिए, इसके लिए नीचे दी गई चेकलिस्ट पढ़ें और जानिए कैसे करें शुरुआत-

  • जानिए कितना टर्म प्लान चाहिए और फिर लिजिए
  • पहले एक अचछा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदें
  • म्युूचुअल फंड्स में निवेश शुरू करें, जैसे कि SIP और निश्चित कर लें कि अगले 5 साल तक आप इसे जारी रखेंगे।
  • सुनिश्चित कर लें कि आप उचित तरीके से अपने टैक्स बचा रहे हैं।
  • दो महीने के खर्च के बराबर एक निश्चित राशि को अपने उस बचत खाते में जमा कराएं,जिसका आमतौर पर इस्तेमाल नहीं करते।
  • एक अच्छे CA या सलाहकार की राय लें।