Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. अप्रैल में इक्विटी म्यूचुअल फंडों में...

अप्रैल में इक्विटी म्यूचुअल फंडों में निवेशकों ने किया 12,400 करोड़ रुपए का निवेश, बैंकों से हो रहा है मोहभंग

निवेशकों ने अप्रैल महीने में इक्विटी म्यूचुअल फंडों में 12,400 करोड़ रुपए का भारी निवेश किया है। इस तरह उनके प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (AUM) रिकॉर्ड 8 लाख करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गई हैं।

Edited by: Manish Mishra 13 May 2018, 14:16:10 IST
Manish Mishra

नई दिल्ली। निवेशकों ने अप्रैल महीने में इक्विटी म्यूचुअल फंडों में 12,400 करोड़ रुपए का भारी निवेश किया है। इस तरह उनके प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (AUM) रिकॉर्ड 8 लाख करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गई हैं। एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया ( एम्फी ) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। मार्च में इनमें निवेश 6,650 करोड़ रुपए का था। इस तरह अप्रैल के अंत तक इक्विटी म्यूचुअल फंडों के प्रबंध में कुल सम्पत्ति पिछले महीने की तुलना में छह प्रतिशत बढ़कर आठ लाख करोड़ रुपए हो गया है।

एस्‍सेल म्यूचुअल फंड के मुख्य निवेश अधिकारी (CIO) विरल बेरावाला ने कहा कि अप्रैल की शुरुआत में बाजार में ‘संशोधन’ के तौर पर कुछ गिरावट आयी थी जिसको देखते हुए मूल्य देख कर निवेश करने वाले निवेशकों ने निवेश बढ़ा दिया था। इसके अलावा मार्च का महीना पैसे की दृष्टि से कुछ तंगी का महीना होता है क्योंकि इस महीने निवेशकों को निवेश बीमा के प्रीमियम जमा करने होते हैं। इससे उनकी ओर से निवेश योजनाओं में पूंजी प्रवाह कम रहता है।

कुल मिलाकर पिछले महीने म्यूचुअल फंड योजनाओं में 1.4 लाख करोड़ रुपए का निवेश आया, जबकि लंबी अवधि के लाभ पर नए कर की वजह से मार्च में इन योजनाओं से 50,752 करोड़ रुपए की निकासी हुई थी।