Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI के बाद अब AXIS Bank...

SBI के बाद अब AXIS Bank ने भी सस्‍ता किया होम लोन, बेस रेट पर होम लोन लेने वालों को होगा फायदा

साल के पहले दिन ही देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने BPLR और बेस रेट में कटौती कर होम लोन लेने वालों ग्राहकों को नए साल का तोहफा दिया था। अब Axis Bank ने भी अपने बेस रेट घटा दिए हैं।

Written by: Manish Mishra 06 Jan 2018, 11:44:24 IST
Manish Mishra

नई दिल्‍ली। होम लोन लेने वालों के लिए नया साल खुशियों की सौगात लेकर आया है। साल के पहले दिन देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेंट (BPLR) और बेस रेट में 0.30 फीसदी की कटौती की थी। उसके बाद उम्‍मीद की जा रही थी निजी क्षेत्र के दूसरे बड़े बैंक जैसे ICICI Bank, Axis Bank और HDFC Bank भी अपने होम लोन ग्राहकों को कुछ रा‍हत देंगे। आपको बता दें कि Axis Bank ने भी अपने बेस रेट में कटौती कर दी है। अब इस बैंक के होम लोन ग्राहकों की EMI में कमी आएगी।

Axis Bank का बेस रेट 9 फीसदी था जिसे घटा कर 8.95 फीसदी कर दिया गया है। SBI के एक वरिष्‍ठ अधिकारी की मानें तो सभी बैंक SBI का इस मामले में अनुसरण करते हैं। इसलिए उम्‍मीद की जा सकती है कि दूसरे बैंक भी जल्‍द ही अपने ग्राहकों को ब्‍याज दरों में कटौती की सौगात देंगे।

ब्‍याज दरों में कटौती का फायदा बैंकों के मौजूदा ग्राहकों को मिलेगा जहां कर्ज की दरें बेस रेट से जुड़ी हुई हैं। नए ग्राहकों को इसका लाभ नहीं मिलेगा क्‍योंकि बैंक अब MCLR के आधार पर होम लोन देते हैं।