Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. क्‍या आप खरीदना चाहते हैं कार?...

क्‍या आप खरीदना चाहते हैं कार? इन पांच तरीकों से अपनी EMI को कर सकते हैं कम

निम्‍न EMI और कम ब्‍याज दर के लिहाज से बेहतर डील के लिए विभिन्‍न डीलर्स द्वारा दिए जा रहे ऑफर्स और डिस्‍काउंट को देखना बहुत ही महत्‍वपूर्ण हो जाता है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 24 Jan 2017, 11:23:08 IST

नई दिल्‍ली। अभी ज्यादातर ऑटो कंपनियां कंपनियां डिस्‍काउंट ऑफर दे रही हैं। निम्‍न EMI और कम ब्‍याज दर के लिहाज से बेहतर डील के लिए विभिन्‍न डीलर्स द्वारा दिए जा रहे ऑफर्स और डिस्‍काउंट को देखना बहुत ही महत्‍वपूर्ण हो जाता है।

नोटबंदी के बाद ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए रेनो, निसार और होंडा जैसी कंपनियों ने ग्राहकों को कैशलेस सुविधा और फुली फाइनेंस्‍ड कार लोन देने के लिए बैंक और ई-वॉलेट कंपनियों के साथ गठजोड़ किया है।

हालांकि, जब आप एक नई कार लेने जा रहे हैं तो यहां कई अन्‍य ऐसे मुद्दें हैं जिन पर गौर करना जरूरी है, इनमें से कुछ हम आपको नीचे बता रहे हैं:

ब्‍याज दर: अक्‍सर बैंक अपने जान-पहचान वाले ग्राहकों को कम ब्‍याज दर की पेशकश करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप दूसरी नई कार उसी बैंक के जरिये खरीदते हैं, जिससे आपने अपनी पहली कार खरीदी थी, तो आपको दूसरों की तुलना में कम ब्‍याज दर की पेशकश की जा सकती है। डील4लोन डॉट कॉम के प्रवक्‍ता ऋषी मेहरा कहते हैं कि यदि आप किसी बैंक या एनबीएफसी के पहले से ग्राहक हैं तो आप बेहतर कार लोन के लिए मोलभाव कर सकते हैं।

बैंक को आपको कितना ब्‍याज दर ऑफर करेंगे, यह उनके साथ आपके रिश्‍ते पर निर्भर करेगा। इसके अलावा आपके क्रेडिट स्‍कोर की भी इसमें महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है।

क्रेडिट हिस्‍ट्री: अपनी क्रेडिट हिस्‍ट्री को हमेशा अच्‍छा बनाए रखना भी आपको बेहतर डील दिलाने में मददगार होगा। क्रेडिट हिस्‍ट्री में आपके द्वारा पूर्व में लिए गए लोन की वापसी का पूरा ब्‍योरा होता है।

750 या इससे अधिक का क्रेडिट स्‍कोर आपको कार लोन के लिए बेहतर पेशकश दिला सकता है। यदि आपका स्‍कोर इस स्‍तर से कम है तो बैंक आपके आवेदन को निरस्‍त भी कर सकते हैं।

मोलभाव और डिस्‍काउंट: किसी विशेष विक्रेता या बैंक से ऑफर मिलने पर ग्राहक को उसे आसानी से स्‍वीकार नहीं कर लेना चाहिए। उन्‍हें हमेशा इस बात की खोज करनी चाहिए कि अन्‍य बैंक क्‍या ऑफर और ब्‍याज दर की पेशकश कर रहे हैं। बैंक हमेशा फेस्टिव सीजन और ईयरएंड में कैश डिस्‍काउंट, एक्‍सचेंज बोनस या गिफ्ट चेक देते हैं।

कार कंपनियां भी त्‍योहारी सीजन और साल के अंत में अपने नए मॉडल की बिक्री बढ़ाने के लिए आकर्षक डिस्‍काउंट लेकर आती हैं। अत्‍यधिक स्‍टॉक को खत्‍म करने के लिए भी कंपनियां ग्राहकों को आकर्षक ऑफर देती हैं।

छुपे हुए शुल्‍क और लोन का प्री-पेमेंट: आपमें से कितने लोग नियम और शर्तों को ध्‍यान से पढ़ते हैं? ऐसा न करने से कई बार जब आप अपना लोन समय से पहले बंद करने जाते हैं तो उसमें उलझन हो सकती है। हमेशा इसे पढ़ें या बैंक कर्मी से लोन की शर्तें और लोन के पूर्व-भुगतान संबंधी नियमों को विस्‍तार से बताने के लिए कहें। इससे आपको अतिरिक्‍त शुल्‍क देने से छुटकारा मिलेगा।

छुपे हुए शुल्‍क में स्‍टाम्‍प ड्यूटी, फोरक्‍लोजर चार्ज, लेट पेमेंट चार्ज, ईसीएस या चेक स्‍वीपिंग चार्ज, लीगल, रिपजेशन व इंसीडेंटल चार्ज, डुप्‍लीकेट नो ड्यू सर्टीफि‍केट चार्ज, सिबिल चार्ज, एमोरटीजेशन शेड्यूल चार्ज और चेक बाउंस चार्ज आदि शामिल होते हैं।  लोन मिलने के 6 महीने से लेकर एक साल बाद ही आप कार लोन का पूर्व भुगतान कर सकते हैं। एसबीआई जैसे कुछ बैंक प्री-क्‍लोजर लोन के लिए कोई चार्ज नहीं वसूलते हैं। लेकिन अधिकांश बैंक इसके लिए बकाया मूलधन पर 3 से 7 प्रतिशत तक शुल्‍क वसूलते हैं।

राष्‍ट्रीयकृत बैंक: खरीदार को हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि कार लोन किसी राष्‍ट्रीयकृत बैंक से ही लें। ये अन्‍य बैंकों की तुलना में कम ब्‍याज दर पर लोन ऑफर करते हैं। यदि आप किसी राष्‍ट्रीयकृत बैंक के पुराने ग्राहक हैं तो आपको बहुत ही आकर्षक ब्‍याज दर पर कार लोन मिल सकता है, जो आपकी ईएमआई को कम रखने में मददगार होगा। महिलाओं को ब्‍याज दर में अतिरिक्‍त छूट मिलती है।

Web Title: क्‍या आप खरीदना चाहते हैं कार? पांच तरीकों से EMI को कर सकते हैं कम