Hindi News पैसा फायदे की खबर ट्रेन हुई लेट तो SMS से मिल जाएगी सूचना, राजधानी और शताब्दी के यात्रियों के लिए रेलवे ने शुरू की सुविधा

ट्रेन हुई लेट तो SMS से मिल जाएगी सूचना, राजधानी और शताब्दी के यात्रियों के लिए रेलवे ने शुरू की सुविधा

अभी तक भारतीय रेल की तरफ से सिर्फ उन्हीं यात्रियों को SMS से सूचना दी जाती है जिनका वेटिंग टिकट कन्फर्म होता है।

ट्रेन हुई लेट तो SMS से मिल जाएगी सूचना, राजधानी और शताब्दी के यात्रियों के लिए रेलवे ने शुरू की सुविधा- India TV Paisa ट्रेन हुई लेट तो SMS से मिल जाएगी सूचना, राजधानी और शताब्दी के यात्रियों के लिए रेलवे ने शुरू की सुविधा

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे की राजधानी और शताब्दी ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रों के लिए अच्छी खबर है। इन ट्रेनों के निश्चित समय के आवागमन में अगर 1 घंटा या इससे अधिक देरी होगी तो सभी यात्रियों को समय रहते SMS के जरिए सूचना पहुंच जाएगी कि ट्रेन के पहुंचने में 1 घंटे की देरी है। शनिवार को भारतीय रेल ने सभी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के लिए इस सुविधा को शुरू कर दिया है।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह भ बताया कि इस सुविधा को सिर्फ राजधानी या शताब्दी ट्रेनों तक ही सीमित नहीं रखा जाएगा बल्कि जल्दी ही दूसरी ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों को भी यह सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। अभी तक भारतीय रेल की तरफ से सिर्फ उन्हीं यात्रियों को SMS से सूचना दी जाती है जिनका वेटिंग टिकट कन्फर्म होता है। रेलवे टिकट की रिजर्वेशन कराते समय यात्रीयों को अपना मोबाइल नंबर टिकट फार्म में भरने का निर्देश इसलिए ही दिया जा रहा है ताकि जरूरत पड़ने पर रेलवे यात्रियों को ट्रेन के आवागमन से संबधित जानकारी मुहैया करा सके।

रेलवे की तरफ से यह भी कहा गया है कि इस सेवा के लिए वह यात्रियों से किसी तरह का शुल्क नहीं वसूल रहे हैं। SMS का पूरा खर्च भारतीय रेल की तरफ से उठाया जा रहा है। देश में अभी तक 23 रूट्स पर राजधानी और 26 रूट्स पर शताब्दी ट्रेन चलती हैं जिनमें शुरुआत मे इस सुविधा को दिया जा रहा है।

Latest Business News