Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आधार नंबर आपके बैंक खाते से...

आधार नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा या नहीं, पता करें ऐसे

पीडीएस, स्कॉलरशिप, मनरेगा तमाम ऐसी सरकारी स्कीमें हैं जिनका लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड बैंक खातें से जुड़ा होना जरूरी है।

Edited by: Surbhi Jain 23 Apr 2018, 20:30:27 IST
Surbhi Jain

नई दिल्ली। एलपीजी सब्सिडी के लिए आपका आधार नंबर बैंक खाते से जुड़ा होना पहली शर्त है। इसके साथ साथ पीडीएस, स्कॉलरशिप, मनरेगा तमाम ऐसी सरकारी स्कीमें हैं जिनका लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड बैंक खातें से जुड़ा होना जरूरी है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 10 करोड़ से ज्यादा खातों को आधार कार्ड से जोड़ा जा चुका है। अगर आपने अपना बैंक खाता अब तक अपने बैंक अकाउंट से नहीं जुड़वाया तो जुड़वा लीजिए। साथ ही अगर आपने अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से जोड़ने की अर्जी दे रखी है और आप पता करना चाहते हैं कि प्रक्रिया पूरी हुई या नहीं तो ऐसा आप सिर्फ अपने फोन से एक फोन कॉल करके कर सकते हैं।

यह है तरीका

  • आपका आधार नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ जुड़ गया है या नहीं यह पता करने के लिए  उपभोक्ता अपने मोबाइल पर *99*99# डायल करें।
  • इसके बाद 12 डिजिट का आधार नंबर डालें और ओके करें। आधार नंबर सही है यह पुष्टि करने के लिए 1 डायल करें।
  • इसके बाद मोबाइल पर आधार कार्ड के बैंक से जुड़े होने की जानकारी मिल जाएगी।
  • इस मैसेज में यह भी बताया जाएगा कि किस बैंक से किस तारीख को आधार कार्ड लिंक हुआ है।

ये है प्रक्रिया

  • इस वेबसाइट को क्लिक करें https://rasf.uidai.gov.in/seeding/User/ResidentSplash.aspx
  • ओपन हुई वेबसाइट में स्टार्ट नाउ पर क्लिक करें और अपना राज्य, शहर और किस कंपनी का गैस कनेक्शन है इस बात की जानकारी दें।
  • इसके बाद अपना डिस्ट्रीब्यूटर, कंज्यूमर नंबर भरें। इसके बाद अपना ई-मेल, फोन नबंर और आधार नंबर देना होगा।
  • इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके पास OTP यानी वन टाईम पासवर्ड आएगा। वेरिफिकेशन में यह नंबर और नीचे बनी इमेज के शब्द बॉक्स में डाल दीजिए। कुछ ही दिनों में आपकी अर्जी अप्रूव हो जाएगी और सब्सिडी खाते में पहुंचने लगेगी।

बैंक खातें को जोड़ने के लिए गैस एजेंसी से फार्म लेकर भरना होगा। फॉर्म दो तरह के होंगे। एक जिनके पास आधार कार्ड है और दूसरे वो जिनके पास नहीं है। दोनों ही स्थितियों में आप अपना फॉर्म भरकर जमा कर दीजिए। इस प्रक्रिया के लिए जरूरी 17 अंकों वाली एलपीजी आईडी आपको एजेंसी की ओर से फोन पर भेज दिया जाएगा या फिर आप इसको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर भी देख सकते हैं।