Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अब महफूज रहेंगे मां-बाप के लाड़ले,...

अब महफूज रहेंगे मां-बाप के लाड़ले, ऐप से होगी निगरानी

स्कूल बस सेफ्टी पुणे ऐप से मां बाप अपने बच्चे की स्कूल बस, स्कूल बस का ड्राइवर, अटेंडेंट और स्कूल कमेटी से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 05 Oct 2015, 13:07:26 IST

नई दिल्ली: स्कूल बस सेफ्टी पुणे ऐप से मां बाप अपने बच्चे की स्कूल बस, स्कूल बस का ड्राइवर, अटेंडेंट और स्कूल कमेटी से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस ऐप को पुणे के स्थानीय परिवहन कार्यालय यानी कि RTO ने डेवेलप किया है।

इस ऐप की मदद से इमरजेंसी की स्थिति में स्कूल बस ड्राइवर का कॉन्टेक्ट नंबर, वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर साथ ही स्कूल ट्रांसपोर्ट कमेटी के हर एक सदस्य के बारे में जानकारी मिल सकेगी। स्कूल बस सेफ्टी पुणे ऐप के जरिए स्कूल बस ट्रांसपोर्ट कमेटियों पर नजर रख सकेगा और तो और स्कूल अथॉरिटी भी बस ड्राइवरों के परमिट की वैलिडिटी देख पाएंगे जिससे कि उनके खिलाफ शिकायत पाकर उनपर कार्यवाही कर सकेंगे। मोटर वीइकल ऐक्ट 1988 के तहत RTO स्कूल बसों पर निगरानी रखता है और सुनिश्तित करता है कि सभी कायदे व नियम लागू हो रहें है। इस ऐप के जरिए सबी वीइकल्स और स्कूल बसें RTO की नजर में रहेंगी।

RTO की स्कूल बस वेबसाइट पर अबतक तकरीबन 4400 रजिस्ट्रेशन्स हो चुकी है। इस पर पुणे के लगभग सभी स्कूलों की जानकारी जैसे कि कॉन्टेक्ट डिटेल्स, कमेटी सदस्यों के नाम आदि मौजूद है। इस ऐप के डेवेलपर आनंद शिंदे का कहना है कि इसके जरिए शिक्षा विभाग को स्कूल बसों के नियमों के तहत सारे डॉक्यूमेंट इकट्ठा करने में सहूलियत होगी। स्कूल बस कमेटी के गठन और सदस्यों की सारी जानकारियां सिस्टम में  पार्दर्शिता लाने के लिए हर किसी के लिए उपलब्ध है। यह जानकरी उपलब्ध कराने का एक बेहतर तरीका है जिससे समय, प्रयास और ऊर्जा की बचत होती है।

Web Title: स्कूल बस सेफ्टी पुणे ऐप से किजिए बच्चों कि निगरानी |IndiaTV Paisa