Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. ट्रैवल एजेंट के पास जाने की...

ट्रैवल एजेंट के पास जाने की नहीं जरूरत, ATM मशीन से बुक सकते हैं ट्रेन और हवाई टिकट

पैसे निकालने के अलावा और भी ऐसे काम है जिनका लाभ आप ATM के माध्यम से उठाया जा सकता है। फिर चाहे वो काम बैंक एफडी खुलवाना, या मोबाइल रिचार्ज कराना हो।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 22 Nov 2015, 12:42:09 IST

नई दिल्ली: ATM कार्ड का इस्तेमाल बैंक से पैसे निकालने के लिए तो आए दिन करते रहते होंगे। लेकिन यह बात जानकार आपको हैरानी हो सकती है कि छोटे-बड़े तकरीबन 10 और ऐसे काम है तो आप बिना बैंक जाए केवल ATM कार्ड के माध्यम से ही कर सकते हैं। एटीएम मशीन आपको तमाम ऐसी सुविधाएं मुहैया कराती है, जिसके लिए आप अक्सर बैंक की ब्रांच के चक्कर लगाते होंगे। मसलन, बैंक एफडी खुलवाना, खाते में पैसे जमा करना, मोबाइल रिचार्ज आदि। अब कैश की नहीं होगी टेंशन, किराना दुकान और मेडिकल स्टोर देंगे एटीएम मशीन की तरह नकदी

आइए जानते हैं पैसे निकालने के अलावा और कौन सी ऐसी सुविधाएं हैं जिनका लाभ आप एटीएम के माध्यम से उठाया जा सकता है।

1- खरीदें रेलवे और हवाई जहाज का टिकट – कुछ बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम के माध्यम से रेलवे और एअर लाइन्स के टिकट खरीदने का विकल्प भी देते हैं। इसके लिए आपके बैंक का उस एअर लाइन्स और रेलवे से करार होना जरुरी है। वर्तमान समय में एसबीआई, पीएनबी और बैंक ऑफ बडौदा अपने ग्राहकों को यह सुविधा उपलब्ध करा रही है।

अगर आप ICICI से ICICI या SBI से SBI में पैसे ट्रांस्फर कर रहे हैं तो कुछ ही सेकंड में आपके पैसे एक खाते से दूसरे खाते में पहुंच जाते हैं।

2- पैसे जमा करना- पैसे निकालने के लिए तो एटीएम का इस्तेमाल लगभग हर कोई ही करता है। लेकिन यह बात भी याद रखें कि एटीएम के माध्यम से आप अपने बैंक में पैसे जमा भी कर सकते हैं। मशीन में जो नोट आप जमा करने जा रहे हैं वे गले हुए न हों। एटीएम में पैसे जमा होते ही रिसिप्ट के माध्यम से आपके पास खाते में पैसे जमा होने का कंफर्मेशन आ जाएगा।

3-एफडी खुलवाने की सुविधा- ICICI बैंक अपने ग्राहकों को बिना बैंक जाए केवल एटीएम के माध्यम से फिक्स डिपॉजिट (एफडी)खोलने की सुविधा देता है। यह एफडी 990 दिनों तक की अवधि के लिए हो सकती है। एटीएम के माध्यम से एफडी करवाने पर सात दिनों के अंदर बैंक आपकी एफडी रिसिप्ट आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज देगा।

4- इंश्योरेंस पॉलिसी का भी करें भुगतान – आप अपने एटीएम के माध्यम से आप बीमा पॉलिसी, म्युचुअल फंड्स की किश्त आदि का भुगतान भी कर सकते हैं। एटीएम के माध्यम से बीमा पॉलिसी की किश्त आदि का भुगतान करने पर बैंक आपको कुछ छूट भी देते हैं।

5- पैसे ट्रांस्फर करना – बैंक जाकर किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में पैसे जमा करना इस समय बड़ा जटिल काम है। लेकिन आपको शायद यह जानकर राहत मिलेगी कि एटीएम मशीन पर जाकर आप चंद मिनटों में किसी भी खाते में पैसे ट्रांस्फर कर सकते हैं। New Norms: प्राइवेट बैंकों में 5 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी के आरबीआई की मंजूरी जरूरी

6- कीजिए बिजली, गैस, पानी के बिल का भुगतान – एटीएम के माध्यम से आप अपने बिजली, पानी, गैस समेत हर महीने जमा किए जाने वाले तमाम बिल्स का भुगतान कर सकते हैं। कुछ बैंक अपने ग्राहकों को चुनिंदा कंपनियों के बिल भुगतान करने पर छूट भी देते हैं।

7-चेक बुक के लिए आवेदन करना- एटीएम के माध्यम से कोई भी ग्राहक अपने बैंक में चेक बुक के लिए आवेदन कर सकता है। एटीएम से चेक बुक की अर्जी डालने पर एक हफ्ते के अंदर चेक बुक आपके रजिस्टर्ड पते पर आ जाएगी।

8-मोबाइल नंबर अपडेट करना – एटीएम के माध्यम से कोई भी ग्राहक बैंक में अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को बदल सकता है। इसके लिए उसके पास पुराने नंबर का उपलब्ध होना जरुरी है। नया नंबर डालने पर बैंक पुराने नंबर को एक पिन भेजकर नंबर बदलने की अनुमति देता है।

9- मोबाइल रिचार्ज – एटीएम के माध्यम से कोई भी ग्राहक मशीन पर जाकर अपने फोन को रिचार्ज कर सकता है। इसके लिए बस आपके खाते में उतने पैसे होने जरुरी हैं, जितने का आप रिचार्ज करना चाह रहे हैं।

10-बैंक खाते और लोन खाते की जानकारी – एटीएम की सहायता से आप बैंक में चल रहे लोन की पूरी जानकारी ले सकते हैं। मसलन, लोन की अगली किस्त कब जानी है। कुल कितनी बकाया राशि बची है। कितनी किश्तें जमा हो चुकी हैं आदि। साथ ही मिनी स्टेटमेंट्स के ऑप्शन पर क्लिक करके आप पिछले 5 से 10 लेन-देन की जानकारी ले सकते हैं। इस जानकारी के लिए जो ग्राहक ऑनलाइन बैंकिंग इस्तेमाल नहीं करते उन्हे पासबुक मेंनटेन करनी पड़ती है। जबकि एटीएम आपकी इन सारी समस्याओं का समाधान कर देता है।

हर बैंक अपने एटीएम ग्राहकों को अलग अलग तरह की सुविधाएं मुहैया करता है। जैसे एफडी खुलवाने, रेलवे और एअर लाइन्स के टिकट खरीदने का विकल्प कुछ ही बैंक अपने ग्राहकों को दे रहे हैं।

बैंक सभी सुविधाएं कुछ चुनिंदा एटीएम मशीनों पर ही देता है। आप जिन सुविधा का इस्तेमाल करना चाह रहे हैं वो किस मशीन पर उपलब्ध है इसकी जानकारी कस्टमर केयर या नजदीकी शाखा से जाकर लें।

Web Title: बैंक जाने की जरूरत नहीं, ATM से होंगे यह 10 काम