Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अमेरिकी डॉलर पर छप चुके हैं...

अमेरिकी डॉलर पर छप चुके हैं कई चेहरे

जानिए अमेरिकी डॉलर पर किस किसकी तस्वीर छप चुकी है। अमेरिका के 10 डॉलर के नोट पर किसी महिला की तस्वीर लगाए जाने की संभावना तेज हुई है।

Shubham Shankdhar
Shubham Shankdhar 03 Oct 2015, 10:36:21 IST

नई दिल्ली: अमेरिकी डॉलर पर अब तक कई चेहरे छप चुके हैं। अब अमेरिका के 10 डॉलर के नोट पर किसी महिला की तस्वीर लगाए जाने की संभावना तेज हुई है। अमेरिकी वित्त मंत्री जेकब ल्यू ने यह जानकारी देते हुए कहा, “किस महिला शख्सियत को यह सम्मान दिया जाएगा,  इसका फैसला इस साल गर्मियों के अंत तक होगा। हालांकि महिला की तस्वीर वाले 10 डॉलर के नोट आने में छह साल का समय लगेगा। इसे संविधान में 19वें संशोधन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर जारी किया जाएगा।”  वित्त मंत्रालय ने नए नोट पर महिला हस्तियों के नाम पर अमेरिकी नागरिकों से सुझाव मांगे हैं।

डॉलर को मुद्रा की मान्यता-
8 अगस्त 1786 को कांटिनेंटल कांग्रेस ने अमेरिकी मौद्रिक प्रणाली की स्थापना की थी। करीब 76 साल बाद 1862 में एक डॉलर का नोट छापा गया। आपको जानकर हैरानी होगी कि फेडरल प्रेस नोट ने 1934 में एक लाख डॉलर का नोट छापा था। पहली बार एक लाख डॉलर के नोट पर पूर्व राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन की फोटो लगाई गई थी।

किस नोट पर किसकी तस्वीर रह चुकी है अब तक-
एक लाख डॉलर के नोट पर वुड्रो विल्सन की तस्वीर थी और  यह नोट अब तक का सबसे महंगा नोट था और इसे आंतरिक लेन-देन के लिए बनाया गया था। हालांकि इसकी छपाई मात्र 25 दिन तक ही की गई। दुनियाभर में 100 डॉलर के करीब 9 अरब नोट प्रचलन में हैं। इन नोटों का वितरण न्यूयॉर्क स्थित रिजर्व कैश ऑफिस से किया जाता है। इस पर अमेरिका के संस्थापक बेंजामिन फ्रैंकलिन की तस्वीर होती है। 10 डॉलर का नोट भी अमेरिका में काफी प्रचलन में हैं, कम से कम आम लोगों के बीच। इस नोट पर एलेक्जेंडर हेमिल्टन की तस्वीर होती है।
अमेरिकी इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी महिला की तस्वीर छपी हो। 19वीं सदी के अंत में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जार्ज वाशिंगटन की पत्नी मार्था की तस्वीर छपी थी। इसके बाद इसमें भी जार्ज वाशिंगटन की तस्वीर छपने लगी।

Web Title: अमेरिकी डॉलर पर अब तक छप चुके हैं कई चेहरे