Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Know How: बिना कार्ड के ATM...

Know How: बिना कार्ड के ATM मशीन से निकलेगा पैसा

ATM कार्ड से आप अकाउंट में जमा पैसे किसी भी समय निकाल सकते है, लेकिन जानिए बिना ATM कार्ड के कैसे पैसे निकाल सकते हैं

Surbhi Jain 27 Oct 2015, 16:26:46 IST
Surbhi Jain

नई दिल्ली: अपने खाते की राशि जाननी हो या उसे निकालना हो इसके लिए अभी तक आपको ATM कार्ड की जरूरत होती थी, लेकिन ATM कार्ड जो आपके अकाउंट में जमा पैसे में से कुछ राशि को किसी भी समय उपलब्ध कराने की गारंटी देता है, अब एक नई सुविधा दे रहा है। इस सुविधा के तहत आप बिना ATM कार्ड के पैसे निकाल सकते हैं।

क्या है प्रक्रिया-

  1. सुविधा के लिए खुद को बैंक में रजिस्टर्ड करवाएं, रजिस्ट्रेशन के लिए आप बैंक कस्टमर सर्विस सेंटर पर कॉल भी कर सकते हैं।
  2. बैंक में रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको अंकों का एक मोबाइल पर्सनल आईडेंटीफिकेशन नंबर मिलेगा, जो कि एटीएम पिन की तरह ही काम करेगा।
  3. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको ठीक एटीएम कार्ड जैसी ही सुविधाएं एमपिन से मिलेगी।
  4. ATM कार्ड की ही तरह इसमें भी 5000 (प्रतिदिन) रुपए की एक सीमा निर्धारित है।

कैसे उठाएं सुविधा का लाभ-

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको मोबाइल में बैंक से जुड़ी एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। मोबाइल एप्लीकेशन खोलने के बाद एमपिन डालकर कार्डलेस विथड्रॉल बटन पर क्लिक करें। सबमिट करते ही आपके मोबाइल पर एक अस्थाई पासवर्ड आ जाएगा, इसके जरिए आपको अपना स्थाई पासवर्ड बनाना होगा। अब एटीएम मशीन पर जाकर कैश ऑन मोबाइल आप्शन को चुने। इसके बाद आपको जितना भी पैसा निकालना हो वो दर्ज कराएं। आपके हाथ में पैसा आ जाएगा। इसके बाद एक फार्म खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, अमाउंट अपना अस्थाई और स्थाई पासवर्ड दर्ज कराना होगा। अगर चारों चीजें सही सही मैच कर गईं तो आपके द्वारा मांगा गया पैसा एटीएम मशीन से बाहर आ जाएगा। हालांकि यह सेवा अभी कुछ बैंकों द्वारा छोटे पैमाने पर ही मुहैया कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें

क्रेडिट कार्ड से हमेशा भुगतान नहीं है समझदारी, इन 10 चीजों के लिए न करें इसका इस्‍तेमाल

Important to know: क्रेडिट कार्ड बन न जाए मुसीबत, इस्तेमाल से पहले जान लें ये बातें