Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 1.14 रुपए में छपता है एक...

1.14 रुपए में छपता है एक का नोट, जानिए नोटों की छपाई का खर्चा

एक रुपए के नोट को छापने की लागत 1.14 रुपए के करीब बैठती है, ज्यादा जानकारी के लिए पढ़े खबर इंडिया टीवी।

Surbhi Jain 27 Oct 2015, 14:01:00 IST
Surbhi Jain

नई दिल्ली: एक रुपए के नोट को छापने की लागत 1.14 रुपए के करीब बैठती है। सूचना के अधिकार (RTI) के तहत मांगी गई जानकारी में यह तथ्य सामने आया है। करीब 20 साल बाद एक रुपए का नोट फिर पेश किया गया है। केंद्र सरकार के तहत सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कारपोरेशन आफ इंडिया SPMCIL ने RTI के जरिए पूछे गए सवाल पर कहा कि लागत आडिट से बताई जा सकती है।

वित्त वर्ष 2014-15 के लिए चल रहे ऑडिट के दौरान RTI कार्यकर्ता सुभाष चंद्र अग्रवाल को दिए गए जवाब में SPMCIL ने कहा कि रुपए की छपाई की अस्थायी या अनांकेक्षित लागत 1.14 रुपए है। अग्रवाल ने बताया कि छपाई की ऊंची लागत की वजह से एक रुपए के नोट की छपाई 1994 में बंद कर दी गई थी। इसी तरह दो रुपए और पांच रुपए के नोट की भी छपाई बंद की गई। अब एक, दो और पांच रुपए के सिक्के प्रचलन में हैं। पहले के मुकाबले एक रुपए के नोट का आकार थोड़ा बढ़ा है। एक रुपए के नोट का आकार 9.7 गुणा 6.3 सेंटीमीटर रखा गया है। शीर्ष पर इसके भारत सरकार लिखा है। साथ ही मल्टीटोनल वाटर मार्क में बिना ‘सत्यमेव जयते’ के अशोक की लाट अंकित होगी। बीच के हिस्से में सामान्य तौर पर न दिखने वाली संख्या ‘1’ प्रकाशित होगी। नोट के दाईं तरफ ‘भारत’ शब्द अंकित होगा।

1 रुपए के नए नोट पर किसके होंगे हस्ताक्षर

अग्रवाल ने बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 16 दिसंबर, 2014 की गजट अधिसूचना के जरिए अंतत: 6 मार्च, 2015 को एक रुपए का नोट नए सिरे से जारी किया। अन्य करेंसी नोटों पर रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं, जबकि एक रुपए के नोट पर वित्त सचिव के हस्ताक्षर हैं। अग्रवाल ने इस प्रतिगामी कदम की जांच की मांग की है। पहले की तरह इस बार भी एक रुपए के नोट की छपाई रिजर्व बैंक के मिंट में नहीं बल्कि भारत सरकार के मुद्रण कारखाने में हुई है। नए नोट पर वित्त सचिव राजीव महर्षि के हस्ताक्षर मौजूद हैं।

जानिए 1 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक की छपाई में कितना खर्च आता हैं

यह भी पढ़ें

देश में सबसे पहले आएगें 10 रुपए के प्लास्टिक नोट

हो सकते हैं एक नंबर के दो नोट, समझिए करेंसी का नंबर गेम