Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Interesting: Facebook, Motorola और TCS को...

Interesting: Facebook, Motorola और TCS को खरीद सकता है Apple

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी बन चुकी Apple के पास एक अनुमान के मुताबिक इतना ज्यादा पैसा है कि वो आंकड़ों के हिसाब से अमेरिकी सरकार के कुल खजाने से भी ज्यादा है।

Surbhi Jain 27 Oct 2015, 17:30:09 IST
Surbhi Jain

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में Apple ही एकलौती ऐसी कंपनी है जिसके हर उत्पाद का, फिर वो चाहे घड़ी हो, आई पैड हो या फिर मोबाइल दुनिया बड़ी बेसब्री से इंतजार करती है। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी बन चुकी Apple के पास एक अनुमान के मुताबिक इतना ज्यादा पैसा है कि वो आंकड़ों के हिसाब से अमेरिकी सरकार के कुल खजाने से भी ज्यादा है। फोर्ब्स पत्रिका में छपी रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल बहुत बड़े ब्रांड हैं। एप्पल ही ऐसी कंपनी है जिसने साल 1994 में मास मार्केट के लिए डिजिटल कैमरा बनाया था। एप्पल आईट्यून के करीब 800 मिलियन उपभोक्ता हैं, यह दर्शाता है कि एप्पल को चाहने वालों की तादात कितनी है। आमतौर पर Apple उपभोक्ता ऐप और गाने आईट्यून से खरीदते हैं इसलिए एप्पल एक ऐसी कंपनी है जिसकी पहुंच दुनियाभर के अधिकांश क्रेडिट कार्ड तक है। हम अपनी खबर में आरको एप्पल के बारे में ऐसी दिलचस्प बातें बताएंगे जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

Apple फेसबुक, मोटोरोला और एनवीडिया को खरीद सकता है-
अगर Apple की कुल कमाई की बात की जाए तो आपको जानकर हैरानी होगी कि वो सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक, दिग्गज मोबाइल निर्माता कंपनी मोटोरोला और पीसी और गेमिंग डिवाइस के लिए ग्राफिक कार्ड्स बनाने वाली कंपनी एनवीडियो को खरीद सकती है।

स्टीव वोजनियाक वो शख्स है जिन्होंने स्टीव जॉब्स के साथ मिलकर एप्पल कंप्यूटर बनाए हैं। उन्होंने एप्पल-I और एप्पल-II की डिजायन को तैयार किया है। वो अब भी एप्पल के साथ जुड़े हुए हैं और उन्हें सालाना 120,000 डॉलर का वेतन मिलता है। एक जानकारी के मुताबिक पूरी दुनिया में Apple के काफी सारे उपभोक्ता हैं। अगर आकड़ों की बात की जाए तो Apple हर तीन सेकेंड में एक आईपैड बेच लेता है।

Apple अब तक 410,000,000 iOS डिवाइस बेच चुका है-
अमेरिका में रहने वाले अधिकांश लोग Apple के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उनकी कीमत वहां पर काफी कम है। ये सिर्फ सस्ते नहीं बल्कि वो अमेरिका के हिसाब से बेहतर सर्विस भी देते हैं। भारत में भी Apple के उपभोक्त तेजी से बढ़ रहे हैं।

Apple का पहला लोगो-
आधे खाए हुए Apple के लोगो से पहले एप्पल का पुराना लोगों एप्पल कंप्यूटर का टेक्सट था। टिम कुक एप्पल में काम करने से पहले आईबीएम में काम किया करते थे, लेकिन उन्हें कुछ लोगों से दुश्मनी के चलते आईबीएम छोड़ एप्पल का हाथ थामना पड़ा। Apple बहुत साधारण और आसान सा जान पड़ता है लेकिन आपको एप्पल के लोगो के पीछे के रहस्य को जानना होगा। यह आर्क्स (वृत्त-चाप) और गोले से मिलकर बना हुआ है जिसका इस्तेमाल हम लोग ज्यामिती में करते हैं।

Apple कंपनी की अच्छी खासी कमाई का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो टीसीएस जैसी कंपनी को उसके मुनाफे के साथ खरीद सकता है।

आईफोन दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद है-

Apple का आईफोन दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद है। भारत ही नहीं विश्व भर में इसको पसंद करने वाले लोगों की भरमार है।

यह भी पढ़ें

Strategy – अब फेसबुक ब्रेकिंग न्यूज के लिए भी करेगा ‘Notify’, Video प्लेटफॉर्म बनाने की भी तैयारी

5 Challenges: अगर Twitter ने खत्म की 140 कैरेक्टर में Tweet की सीमा