Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. STEP By STEP: समझ लीजिए कैसे...

STEP By STEP: समझ लीजिए कैसे दो मिनट में पता कर सकते हैं PF खाते का बैलेंस

आपके PF खाते की में कितनी राशि है, कंपनी समय समय पर पैसा जमा कर रही है या नहीं, पीएफ खाते की क्या संख्या यह आप बेहद सरल तरीके से जान सकते है।

Dharmender Chaudhary 02 Dec 2015, 9:55:44 IST
Dharmender Chaudhary

नई दिल्ली: आपके PF खाते की में कितनी राशि है, कंपनी समय समय पर पैसा जमा कर रही है या नहीं, पीएफ खाते की क्या संख्या यह आप बेहद सरल तरीके से जान सकते है। पीएफ खाते में जमा हुई राशि किसी भी नौकरीपेशा व्यक्ति की जीवनभर की पूंजी होती है। जिससे उससे तमाम सपने जैसे घर, बेटी की शादी आदि जुड़े होते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आपको यह पता हो कि आपका पीएफ खाता सुचारू रूप से चल रहा है या नहीं।

यह भी पढ़ें– 3 Steps: EPF एकाउंट चेक करना हुआ आसान, इन तीन तरीकों से जाने अपना बैलेंस

ऐसे चेक करें पीएफ खाते में बैलेंस

अगर आपको अपने पीएफ खाते का नंबर पता है तो आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन अपने खाते का शेष जान सकते हैं। अगर आपके पास आपका पीएफ खाता नंबर नहीं है तो ध्यान दें आपको हर महीने मिलने वाली सैलरी स्लिप पर यह संख्या दर्ज होती है। अगर ऐसा नहीं है तो तत्काल HR डिपार्टमेंट में जाकर खाता संख्या को प्राप्त कर सकते हैं। यह आपका अधिकार है कोई भी नियोक्ता आपको आपके पीएफ खाते की संख्या बताने से इनकार नहीं कर सकता है।

यह भी पढ़ें–PF अकाउंट से निकालने हैं पैसे तो ध्यान रखिए ये बातें

तस्वीरों में देखिए पूरा प्रोसेस

PF account gallery

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

ऐसे जानिए बैलेंस

1. सबसे पहले http://www.epfindia.com बेवसाइट को लॉगिन करें।

2. फिर our services कॉलम में से for employee में जाए

3. इसके बाद services कॉलम में से know your EPF Balance पर क्लिक करें।

4. इसके बाद जिस राज्य में आपके ऑफिस का रजिस्टर्ड ऑफिस है उस राज्य को सलेक्ट करें

5. इसके बाद अपने पीएफ से संबंधित ऑफिस पर क्लिक करें। ध्यान दें यह वह ऑफिस है जहां आपके नियोक्ता ने कर्मचारियों का पीएफ खाता खुलवा रखा है।

6. इसके अगले चरण में अपना नाम, मोबाइल नंबर और पीएफ खाते की संख्या डाल दें।

आपके पास अगले कुछ की सैकेंड में दो मैसेज आ जाएंगे। दोनो मैसेज आपके खाते में बैलेंस से संबंधित होंगे। पहला आपके नियोक्ता की ओर से आपके खाते में अंशदान और दूसरा आपकी सैलरी का हिस्सा।

बैलेंस देखने के अलावा आपको अपने पीएफ खाते से जुड़ी तमाम जानकारियां UAN नंबर प्राप्त करके मिल सकती हैं। मसलन पीएफ खाते की पासबुक, पीएफ का पैसा निकालने के लिए आवेदन आदि। ध्यान रहे UAN नंबर के माध्यम से भी आप एक मैसेज भेज कर अपने खाते का बैलेंस जान सकते हैं।

ऐसे मिलेगा UAN

UAN नंबर सभी कर्मचारियों को नियोक्ता की ओर से उपलब्ध कराया जाता है। सामान्यत: कंपनी की ओर से कर्मचारियों को दी जाने वाली सैलरी स्लिप पर यह नंबर दर्ज होता है। यदि ऐसा नहीं है तो कोई भी कर्मचारी अपने नंबर के लिए कंपनी में अर्जी डाल सकता है। साथ ही UAN जनरेट होने की प्रक्रिया का स्टेटस पीएफ खाते संख्या के माध्यम से इस लिंक पर  http://uanmembers.epfoservices.in/check_uan_status.php पर क्लिक करके देखी जा सकती है।

ऐसे एक्टिवेट करें UAN

कंपनी की ओर से UAN नंबर मिलने के बाद कोई भी व्यक्ति आसानी से ऑनलाइन अपने नंबर को एक्टिवेट कर सकता है। इसको एक्टिवेट करने के लिए व्यक्ति के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पी एफ खाते का नंबर और UAN होना जरुरी है। इस लिंक पर http://uanmembers.epfoservices.in/uan_reg_form.php क्लिक कर खुलने वाले फार्म में मांगी गई जानकारी को भरें। इसके बाद आपे मोबाइल पर एक पिन नंबर भेजा जाएगा। इस पिन नंबर को नीचे दिए गए खाने में डाल दें। इसके बाद अगले चरण में व्यकित को अपना पासवर्ड और ई मेंल एड्रेस डालना होगा। इसके बाद UAN की एक्टीवेशन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

एक्टीवेशन के बाद एक्सेस करें अपना पीएफ एकाउंट

UAN एक्टीवेशन प्रक्रिया के पूरे हो जाने के बाद http://uanmembers.epfoservices.in/ लिंक पर जाकर कोई भी व्यक्ति अपने पीएफ खाते से जुड़ी कोई भी जानकारी देख सकता है। मसलन पीएफ अकाउंट की पासबुक, पीएफ की राशि के लिए कोई दावा करना या उसका स्टेटस देखना, अपना UAN कार्ड डाउनलोड और प्रिंट करना आदि।