Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. क्रेडिट कार्ड से हमेशा भुगतान नहीं...

क्रेडिट कार्ड से हमेशा भुगतान नहीं है समझदारी, इन 10 चीजों के लिए न करें इसका इस्‍तेमाल

क्रेडिट कार्ड हमेशा बेहतरीन विकल्‍प नहीं होता, खासकर जब आप पर कर्ज का बोझ ज्‍यादा हो। कई मामलों में, आप अपने आप को क्रेडिट कार्ड से दूर रखें तो बेहतर होगा।

Surbhi Jain 01 Nov 2015, 13:11:19 IST
Surbhi Jain

नई दिल्‍ली। कई क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को कैश बैक और अन्‍य रिवार्ड्स तथा जीरो लाएबिल्‍टी जैसे ऑफर देते हैं, जो एक फ्रॉड भी हो सकता है। हालांकि, क्रेडिट कार्ड हमेशा भुगतान के लिए सबसे बेहतरीन विकल्‍प नहीं होता है, खासकर जब आप पर कर्ज का बोझ ज्‍यादा हो। कई मामलों में, आप अपने आप को क्रेडिट कार्ड से दूर ही रखें तो बेहतर होगा।

हम आपको यहां 10 ऐसी खरीदारी के बारे में बता रहे हैं, जिनपर आपको अपने क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल कतई नहीं करना चाहिए, जानिए क्‍यों।

1. घर के बिल- महीने के अंतिम दिनों में जब आपके पास नकदी खत्‍म हो चुकी होती है, तब ऐसे में आप यूटीलिटी, मोबाइल और केबल बिल का भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करने की सोचते हैं1 लेकिन अगर आप हर महीने क्रेडिट कार्ड के पूरे बिल का भुगतान नहीं करते हैं, तो प्रतिदिन के हिसाब से लगने वाले इंटरेस्‍ट रेट की वजह से आपके मासिक बिल आप पर और महंगे पड़ेंगे।

Important to know: क्रेडिट कार्ड बन न जाए मुसीबत, इस्तेमाल से पहले जान लें ये बातें

2. कार- आमतौर पर कार डीलर्स क्रेडिट कार्ड से पेमेंट स्‍वीकर नहीं करते हैं, या वे केवल कुल राशि का कुछ हिस्‍सा ही कार्ड से लेते हैं। कार डीलर्स क्रेडिट कार्ड से पेमेंट लेना इसलिए पसंद नहीं करते हैं, क्‍योंकि उन्हें ट्रांस्जैक्शन की प्रक्रीया को पूरा करने के लिए कार्ड कंपनी को एक से तीन फीसदी तक शुल्‍क देना पड़ता है। आप कैश एडवासं ऑप्‍शन भी चुन सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको एक शुल्‍क और बहुत अधिक इंटरेस्‍ट रेट देना होगा। इसलिए कार खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करने के बजाये आप कार खरीदने से पहले बैंक के पास जाएं और उचित इंटरेस्‍ट रेट पर लोन लेकर कार खरीदें।

3. एजुकेशन लोन- क्रेडिट कार्ड से अपने एजुकेशन लोन को पटाना भारी पड़ सकता है। इससे आपके द्वारा चुकाए जाने वाले कर्ज पर इंटरेस्‍ट रेट का बहुत ज्‍यादा भार पड़ेगा। इसलिए हमेशा अपना एजुकेशन लोन के लिए इनकम-बेस्‍ड रिपेमेंट प्‍लान का ही चुनाव करें।

Online Wallet – पेमेंट करना हुआ आसान, ऐसे करें इस्तेमाल

4. रिटेल खर्च- नई खरीदारी के बारे में सोचकर शायद आपको खुशी मिले, लेकिन याद रखें कि नकदी हमेशा अच्‍छी होती है। जब भी छोटी-छोटी खरीदारी करने जाएं तो हमेशा नकदी खर्च करें, क्‍योंकि क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने से आप अनियंत्रित हो सकते हैं और इससे वेबजह क्रेडिट कार्ड का बिल बढ़ सकता है।

5. मेडिकल बिल- यदि आप अपने मेडिकल बिल का भुगतान क्रेडिट कार्ड के जरिये करते हैं तो यह जरूरी है कि आप इससे संबंधित सभी जानकारियों को सावधानी पूर्वक पढ़ लें और उसी के बाद इसका इस्‍‍तेमाल करें।

6. आउटिंग- यदि आपने परिवार के साथ आउटिंग पर जाने का प्‍लान बनाया है तो उसके लिए पहले ही पैसे का इंतजाम करें। इसके लिए पूरी तरह से क्रेडिट कार्ड पर निर्भर न रहें। आउटिंग पर कई छोटे-छोटे खर्च होते हैं, जो बाद में एक बड़ी राशि बन जाते हैं। इसलिए समझदारी इसी में है कि जब नकदी पास हो तभी आउटिंग की योजना बनाएं।

7. बड़ी चीजें खरीदने से बचें- क्रेडिट कार्ड बड़ी खरीदारी पर खरीद सुरक्षा और बहुत अधिक ऑफर्स पेश करते हैं। लेकिन इन ऑफर्स के लालच में फंसकर खरीदारी न करें। जब तक आपके पास तुरंत भुगतान के लिए पर्याप्‍त राशि न हो, तब तक क्रेडिट कार्ड से कोई भी बड़ी खरीदारी न करें।

8. क्रे‍डिट कार्ड पेमेंट- आप अपने क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं कर सकते। लेकन यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड से नकदी लेते हैं, तो जरूर आप जरूर अपने दूसरे क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। लेकिन हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि क्रेडिट कार्ड से नकदी लेना बहुत ही महंगा होता है। याद रखिए क्रेडिट कार्ड एटीएम नहीं है और इसका इस्‍तेमाल एटीएम की तरह बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए।

9. सेल- बार सेल के दौरान ऐसा लगता है कि अगर सेल में ये चीज नहीं खरीदी तो बाद में इसके लिए ज्‍यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। ऐसे में पहले यह सोचने की जरूरत है कि क्‍या वाकई में आपको उस चीज की जरूरत है। यकीन मानिए 10 में से 9 बार इसका जवाब आपको न मिलेगा। इसलिए सेल में डिस्‍काउंट और ऑफर्स के लालच में आकर अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को मत बढ़ाइए।

10. असुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग- यदि किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के शुरुआत में http नहीं लगा है, तो सतर्क रहिए। यह असुरक्षित हो सकती है। ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेना जरूरी है। यह जरूरी है कि कंपनी प्रतिष्ठित हो और उसका ट्रेक रिकॉर्ड अच्‍छा हो।