Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 150 अंक...

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 150 अंक उछला, निफ्टी के 50 में से 43 शेयरों में खरीदारी का रुझान

BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स फिलहाल (9:20 AM) सेंसेक्स 155 अंक बढ़कर 26795 पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 50 अंक बढ़कर 8240 पर है

Ankit Tyagi
Ankit Tyagi 05 Jan 2017, 9:31:47 IST

नई दिल्ली। गुरुवार के कारोबारी सत्र में घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई है। BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स फिलहाल (9:20 AM) सेंसेक्स 155 अंक बढ़कर 26795 पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 50 अंक बढ़कर 8240 पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़े:  50 रुपए से सस्ते इन शेयरों में है बड़ी कमाई का मौका, ऐसे उठाए फायदा

क्यों है शेयर बाजार में तेजी

  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक  बुधवार को आए एक ताजा सर्वे के मुताबिक सियासी तौर पर देश के सबसे बड़े सूबे यूपी में BJP का करीब 15 साल का वनवास खत्म हो सकता है। इंडिया टुडे-ऐक्सिस के सर्वे के मुताबिक यूपी में BJP को पूर्ण बहुमत मिल सकता है।
  • पार्टी के खाते में 206 से 216 सीटें मिल सकती हैं और कुल वोटर्स में करीब एक तिहाई का समर्थन मिल सकता है। लिहाजा बाजार पर आज घरेलू ट्रिगर्स का असर है।

यह भी पढ़े: Top Picks: 2017 में इन 5 भरोसेमंद शेयरों पर लगाएं दांव, लॉन्ग टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

निवेशकों के पास अच्छा निवेश का मौका

  • रेलिगेयर सिक्योरिटीज के आशु मदान का कहना है कि अगर बाजार में खरीदारी करनी हो तो पीएयसू बैंकिंग सेक्टर में ही खरीदारी करें। जिसके बाद जनवरी सीरीज में बाजार में न्यूट्रल नजरिया से सकारात्मक बना हुआ है।
  • हालांकि, नवबंर और दिसंबर एकस्पायरी में जिस प्रकार से बाजार में बैंकिंग और अन्य सेक्टर में मंदी देखने को मिली थी वह मौजूदा समय में बाजार में नहीं है। लिहाजा बाजार में मंदी की पोजिशन नहीं लेनी चाहिए।
  • अगर किसी सेक्टर को शॉर्ट करना हो तो निवेशक बैंकिंग सेक्टर में पीएसयू बैंक को शॉर्ट किया जा सकता है। बाजार की तेजी में अगर बाजार में निवेश करना है तो निफ्टी में 8200 की कॉल में खरीदारी करें। जो आनेवाले कुछ समय में निवेशकों को बेहतर रिटर्न देगा।

यह भी पढ़े: Best Way: 100 रुपए से सस्ते इन शेयरों में बड़े रिटर्न की उम्मीद, इन्वेस्टर्स उठाएं फायदा

GST का टलना बाजार के लिए निगेटिव

एंजेल ब्रोकिंग के फंड मैनेजर मयूरेश जोशी का कहना है कि जीएसटी में ड्अल कंट्रोल का फैसला टला है तो यह बाजार के लिए नकारात्मक हो सकता है। क्योंकि जीएसटी को मंजूरी को लेकर बाजार जिस तरह का अनुमान लगा रहा था उससे काफी असर होगा। टू व्हीलर सेक्टर में जैसे नवबंर और दिसंबर के अनुमान आये थे वह अनुमानित थी। इसकी एक बड़ी वजह नोटबंदी रही है। हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो में वॉल्यूम नजर आ रहे है और जिस तरह से टू व्हीलर सेक्टर के तीसरी तिमाही में तेजी की आश लगाएं बैठे है उसमें थोड़ी नर्मी देखे को मिल सकते है। वित्त वर्ष 2018 की पहली तिमाही में इनके वॉल्यूम बेहतर हो सकते है।

यह भी पढ़े: हर महीने 500 रुपए लगाकर ऐसे बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये आसान काम

Web Title: शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 150 अंक और निफ्टी 50 अंक उछला