Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. नए शिखर पर शेयर बाजार, सेंसेक्स...

नए शिखर पर शेयर बाजार, सेंसेक्स 33,000 के पार, निफ्टी ने भी रचा नया इतिहास

शुरुआती कारोबार में ही शेयर बाजार में सेंसेक्स 33,000 के पार कारोबार करता हुआ देखा गया और इसमें 400 प्वाइंट से ज्यादा का उछाल दर्ज किया गया है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 25 Oct 2017, 9:29:53 IST

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार ने आज पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच चुका है। बुधवार को शुरुआती कारोबार में ही शेयर बाजार में सेंसेक्स 33,000 के पार कारोबार करता हुआ देखा गया और इसमें 500 प्वाइंट से ज्यादा का उछाल दर्ज किया गया है। सेंसेक्स ने 33,117.33 का ऊपरी स्तर छुआ है, इससे पहले कभी भी सेंसेक्स इस स्तर पर नहीं देखा गया है। सेंसेक्स की तरह निफ्टी में भी जोरदार उछाल देखने को मिला है, शुरुआती कारोबार में निफ्टी 132.85 प्वाइंट की तेजी के साथ 10,340.55 की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचा।

मंगलवार को केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अर्थव्यवस्था को को मजबूत बनाने और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए जिन योजनाओं की घोषणा की है उन योजनाओं से बाजार में जोशभरा है और शेयर बाजार नई ऊंचाई पर पहुंचा है। वित्तमंत्री ने घोषणा की है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 2.11 लाख करोड़ रुपये के पूंजी निवेश की जाएगी। ऐसा होने से आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा। खुद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी सरकार के इस कदम की सराहना की है।

इसके अलावा सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए 5 साल में 83,000 किलोमीटर लंबा हाइवे बनाने की योजना को भी मंजूरी दी है। इस योजना पर 7 लाख करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इन योजनाओं के अलावा मंगलवार को सरकार ने अर्थव्यवस्था में सुस्ती की सारी आशंकाओं को भी खत्म किया और बताया कि सुस्ती थोड़े समय के लिए है लेकिन लंबी अवधि में भारतीय अर्थव्यवस्था के फंडामेंटल मजबूत हैं।

Web Title: नए शिखर पर शेयर बाजार, सेंसेक्स 33,000 के करीब