Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार की एकतरफा तेजी को...

शेयर बाजार की एकतरफा तेजी को देख हाई-अलर्ट पर सेबी, उठाया बड़ा कदम

सेबी से निर्देश मिलने के बाद एक्सचेंजों ने अपने सभी सदस्य ब्रोकरों को निर्देश जारी कर दिया है कि डेरिवेटि सेग्मेंट में ज्यादा ट्रेड करने वाले लोगों से ज्यादा मार्जिन लेना शुरू कर दें

Written by: Manoj Kumar 29 Jan 2018, 15:14:41 IST
Manoj Kumar

नई दिल्ली। शेयर बाजार में लगातार बन रहे तेजी के रिकॉर्ड को देखते हुए बाजार रेग्युलेटर सेबी हाई अलर्ट पर है। सेबी ने एहतियात के तौर पर कदम उठाये हुए एक्सचेंजों को निर्देश दिया है कि वह अपने सदस्यों को उन सबी निवेशकों से ज्यादा मार्जिन वसूलने के लिए कहें जिन्होंने बाजार में ज्यादा निवेश कर रखा है।

अंग्रेजी समाचार पत्र ईटी की खबर के मुताबिक सेबी से निर्देश मिलने के बाद एक्सचेंजों ने अपने सभी सदस्य ब्रोकरों को निर्देश जारी कर दिया है कि डेरिवेटि सेग्मेंट यानि फ्यूचर एंड ऑप्शन में ज्यादा निवेश करने वाले विदेशी निवेशकों, अमीर व्यक्तियों और प्रोपराइटरी डेस्क से ज्यादा मार्जिन लेना शुरू कर दें। डेरिवेटिव सेग्मेंट में कारोबार रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचने से सेबी को चिंता होने लगी है और उसने यह निर्देश जारी किया है।

खबर के मुताबिक एक्सचेंजों ने अपने ब्रोकरों को पत्र लिखकर डेरिवेटिव सेग्मेंट में ज्यादा कारोबार करने वाले कारोबारियों से ज्यादा मार्जिन वसूलने के लिए कह दिया है। बजट नजदीक आते देख सेबी ने अपने सतर्कता और भी ज्यादा बढ़ा दी है। खबर के मुताबिक सेबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

दरअसल पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजार में एकतरफा तेजी बनी हुई है, आज सोमवार को भी शेयर बाजार ने नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है, सेंसेक्स 36,443.98 की नई रिकॉर्ड ऊंचाई तक गया है जबकि निफ्टी ने भी 11,154.95 की ऊंचाई का रिकॉर्ड बनाया है। बाजार की एकतरफा तेजी को देखते हुए रेग्युलेटर अब सतर्क हो गया है।