Hindi News पैसा बाजार Good Opportunity: बड़े निवेशक कर रहे है इन 10 शेयरों में जमकर खरीदारी, आप भी दांव लगाकर उठा सकते हैं फायदा

Good Opportunity: बड़े निवेशक कर रहे है इन 10 शेयरों में जमकर खरीदारी, आप भी दांव लगाकर उठा सकते हैं फायदा

Good Opportunity: बड़े घरेलू निवेशकों ने HDFC बैंक, SBI, ICICI बैंक, ITC, UPL, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, L&T और रेमको सीमेंट्स में में बड़ी खरीदारी की है।

Good Opportunity: बड़े निवेशक कर रहे है इन 10 शेयरों में जमकर खरीदारी, आप भी दांव लगाकर उठा सकते हैं फायदा- India TV Paisa Good Opportunity: बड़े निवेशक कर रहे है इन 10 शेयरों में जमकर खरीदारी, आप भी दांव लगाकर उठा सकते हैं फायदा

नई दिल्ली। देश के बड़े घरेलू निवेशक लगातार HDFC बैंक, SBI, ICICI बैंक, पावर ग्रिड, टाटा स्टील, ITC, UPL, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, L&T और रेमको सीमेंट्स में जमकर खरीदारी कर रहे है। इसीलिए इन शेयरों ने 3 महीने में 30 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न निवेशकों को दिया है। इस पर एक्सपर्टस कहते है कि नोटबंदी के बाद रीटेल निवेशकों का भरोसा अन्य एसेट क्लास सोने और रियल्टी सेक्टर से उठ गया है। इसीलिए निवेशक इक्विटी एमएफ (म्युचूअल फंड्स) में तेजी से निवेश बढ़ा रहे है। हालांकि नोटबंदी के बाद अब रीमोनेटाइजेशन से कंज्म्पशन बढ़ने और GST लागू होने से कंपनियों के नतीजे बेहतर होने की उम्मीद है। ऐसे में निवेशक छोटी अवधि के लिए इन भरोसेमंद शेयरों पर दावं लगा सकते है।

यह भी पढ़े:  Double Benefit: इन छोटी कंपनियों ने निवेशकों को किया मालामाल, अब ऐसे कमाए डबल मुनाफा

इन शेयरों में घरेलू निवेशकों ने की बड़ी खरीदारी

क्यों बढ़ा इन शेयरों में निवेश

  • बाजार के एक्सपर्ट्स कहते है कि एमएफ और HNI ने बीते तीन महीने में दिग्गज कंपनियों के शेयरों में बड़ी खरीदारी की है।
  • IDBI कैपिटल की रिपोर्ट के मुताबिक घरेलू निवेशकों का देश की इकोनॉमी पर भरोसा बढ़ने से बैंकिंग शेयर खासकर SBI, HDFC और ICICI बैंक में तेजी से निवेश बढ़ा है।
  • साथ ही, मेटल में लौटी चमक का फायदा टाटा स्टील को मिला है। वहीं, इन्फ्रा पर खर्च बढ़ने से सीमेंट और इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनियों के शेयरों में तेजी आई है।

यह भी पढ़े: Make Money: बड़ी नहीं इन छोटी कंपनियों के शेयरों में बनेंगे पैसे, शॉर्ट टर्म के लिए लगाए दांव

तेजी से घरेलू निवेशकों का बढ़ रहा है दबदबा

  • प्राइम डेटाबेस के आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर 2016 के अंत तक DIIs यानी घरेलू संस्थागत निवेशकों का कुल निवेश मूल्य बढ़कर 12.45 लाख करोड़ रुपए हो गया जो एफआईआई निवेश के कुल मूल्य 20 लाख करोड़ रुपए का करीब 62 फीसदी है।
  • साल 2013 और 2015 के बीच भारतीय बाजारों में एफआईआई निवेश का काफी अधिक रहा और उस दौरान डीआईआई निवेश का मूल्य एफआईआई के मुकाबले महज 50 फीसदी था।
  • केआर चोकसी सिक्योरिटीज के एमडी देवेन चोकसी कहते है कि पिछले कुछ साल में भारतीय इक्विटी बाजार में घरेलू संस्थान दमदार खिलाड़ी के तौर पर उभरे हैं खासकर कैश सेगमेंट में उनका एक्सपोजर बढ़ा है।
  • म्युचूअल फंड में SIP के जरिए निवेश बढ़ रहा और इसलिए उनके पास कुछ अच्छे शेयर खरीदने के लिए पर्याप्त नकदी उपलब्ध है। डीआईआई द्वारा की गई खरीदारी से बाजार को एफआईआई बिकवाली के बावजूद बाजार में तेज गिरावट से बचने में मदद मिली।

यह भी पढ़े: Right Time: दिसंबर तिमाही में इन कंपनियों का मुनाफा 1000% तक बढ़ा, अब शेयरों में बड़ी तेजी की उम्मीद

रीटेल निवेशकों का शेयर बाजार पर बढ़ा भरोसा

कोटक महिंद्रा एएमसी के एमडी नीलेश शाह का कहना है कि रिटेल निवेश एसआईपी के जरिए निवेश कर रहे हैं। रिटेल निवेशकों का पैसा लंबी अवधि के लिए आ रहा है। नवंबर-दिसंबर में जब बाजार में गिरावट हावी हुई तो निवेशकों ने म्युचुअल फंड के जरिए बड़े पैमाने पर एकमुश्त पैसा निवेश किया है। जनवरी में तेजी के बाद भी बाजार में एसआईपी के जरिए निवेश बरकरार रहा है। यही वजह है कि एफआईआई की लगातार बिकवाली के बावजूद रिटेल निवेशकों के बल पर बाजार को सहारा मिला है।

अब क्या करें निवेशक

(1) यस बैंक खरीदें

गोल्डमैन सैक्स ने यस बैंक का लक्ष्य 1,466 रुपए से बढ़कर 1,533 रुपए का तय किया है।

(2) कोटक महिंद्रा बैंक खरीदें

गोल्डमैन सैक्स ने कोटक महिंद्रा बैंक का लक्ष्य 815 रुपये से बढ़कर 925 रुपये का तय किया है।

(3) HCC खरीदें

फिलिप कैपिटल की रिपोर्ट के मुताबिक HCC की जबरदस्त री-रेटिंग हो सकती है क्योंकि कंपनी की बैलेंस शीट में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अगर आप टर्नअराउंड कंपनी पर दांव लगाना चाहते हैं तो एचसीसी उसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। अगले कुछ महीनों में कंपनी की बैलेंस शीट में जबरदस्त बदलाव होने जा रहा है। कर्ज में भारी कमी से कंपनी की ब्याज लागत कम होगी और इससे उसका मुनाफा बढ़ेगा।

Latest Business News