Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. The Week Ahead : आम बजट...

The Week Ahead : आम बजट और कंपनियों की कमाई इस हफ्ते तय करेंगी शेयर बाजार दिशा, HDFC और ICICI बैंक के नतीजों पर रहेगी नजर

विशेषज्ञों का मानना है कि शेयर बाजार के निवेशक एक फरवरी को पेश किए जाने वाले आम बजट का इंतजार कर रहे हैं ताकि वे भविष्य की योजना तय कर सकें।

Edited by: Manish Mishra 28 Jan 2018, 17:05:04 IST
Manish Mishra

नई दिल्ली विशेषज्ञों का मानना है कि शेयर बाजार के निवेशक एक फरवरी को पेश किए जाने वाले आम बजट का इंतजार कर रहे हैं ताकि वे भविष्य की योजना तय कर सकें। इसके अलावा अगल सप्ताह उनकी नजर एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के कमाई के आंकड़ों पर भी होगी। विनिर्माण क्षेत्र के लिए गुरुवार को आने वाले पीएमआई आंकड़े भी शेयर बाजारों में निवेशकों की धारणा को प्रभावित करेंगे।

इसके अलावा बाजार की चाल घरेलू कंपनियों के तिमाही नतीजों, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों के प्रदर्शन के आधार पर तय होंगे।

वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी 2018 को बजट पेश करेंगे। यह जीएसटी लागू होने के बाद पहला तथा 2019 के आम चुनाव से पहले राजग सरकार का अंतिम पूर्ण बजट होगा।

जियोजित फाइनेंसियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि कंपनियों के प्रारंभिक नतीजे देखने के बाद कमाई में उतार-चढ़ाव होने की अधिक संभावना है लेकिन वर्तमान मूल्यांकन और आगामी आर्थिक आंकड़े आक्रामक लिवाली को बाधित कर सकते हैं। अगले हफ्ते में बजट समेत कई आर्थिक आंकड़ें आएंगे और बाजार में अधिक अस्थिरता रहने की उम्मीद है।

आईआईएफएल के पार्टनर और शोध प्रमुख अमर अंबानी ने 2018-19 के बजट को लेकर कहा कि आम चुनाव से पहले पेश होने वाले अंतिम बजट में निवेशक दो प्रमुख मुद्दों- राजकोषीय समेकन और पूंजी बाजार में निवेश पर कर-सरकार का रुख जानना चाहते हैं।